आकाश एयर बोइंग से खरीदेगी 72 किफायती 737 विमान

दुबई। भारतीय आसमान में उड़ान भरने के लिए तैयार आकाश एयरलाइन्स ने करीब नौ अरब डॉलर की लागत से 72 बोइंग 737 मैक्स विमान खरीदने की आज घोषणा की जो ईंधन की खपत के मामले में काफी किफायती हैं।

दुबई एयरशो के दौरान आकाश एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे ने यह घोषणा की और कहा कि हमने अपना पहला विमान खरीद ऑर्डर बोइंग को दिया है। हमें विश्वास है कि 737 मैक्स विमान, आकाश एयर को एक कम लागत वाली किफायत एवं विश्वसनीय एयरलाइन संचालित करने के साथ ही भारतीय वायु क्षेत्र में सबसे युवा एवं न्यूनतम उत्सर्जन वाली पर्यावरण अनुकूल विमानन कंपनी बनने हमारे लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होंगे।

दुबे ने कहा कि भारत विश्व के सर्वाधिक तेज गति से बढ़ते विमानन बाज़ार वाले देशों में से एक है और इसकी क्षमताएं अतुलनीय हैं। भारत में विमानन क्षेत्र में मजबूत रिकवरी देखी जा रही है और आकाश एयर का मकसद भारत के एक समावेशी वातावरण के माध्यम से हर प्रकार के सामाजिक आर्थिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों के लिए हवाई यातायात सुलभ कराना है।

बोइंग के वाणिज्यिक विमान इकाई के अध्यक्ष एवं सीईओ स्टैन डील ने कहा कि उनके लिए यह खुशी की बात है कि आकाश एयर ने उनके किफायती विमान 737 पर भरोसा जताया है। यह विमान भारतीय परिस्थितियों के एकदम अनुकूल है और इसमें अन्य विमानों की तुलना में ईंधन की खपत एवं कार्बन उत्सर्जन 14 प्रतिशत कम होता है। यह विमान कंपनी को एक सस्ती यात्री सेवा देने में समर्थ बनाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आर्थिक मामलों के विशेषज्ञ एवं पूंजीपति राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित आकाश एयर ने अगले साल गर्मियों से देश भर में विमानन सेवाएं शुरू करने की योजना बनायी है और इन नए 72 विमानों से रोजाना सवा सौ से अधिक उड़ानें शुरू की जा सकेंगी।