राकेश टिकैत, गुरनाम चड़ूणी, बलबीर राजेवाल समेत अनेक किसान नेता हिरासत में

करनाल। हरियाणा में यहां किसान महापंचायत के दौरान लघु सचिवायल का घेराव करने के लिए आगे बढ़ रहे किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चड़ूणी और बलबीर सिंह राजेवाल समेत अनेक किसान नेताओं को पुलिस ने आज हिरासत में ले लिया।

इससे पहले टिकैत और चड़ूणी के नेतृत्व में किसानों की 11 सदस्यीय समिति की जिला प्रशासन के साथ बातचीत विफल रहने के बाद बड़ी संख्या में किसान अपने नेताओं के नेतृत्व में लघु सचिवालय की ओर बढ़े। इस दौरान इन्हाेंने अनेक अवरोधकों को पार कर लिया।

पुलिस और सुरक्षा बल भीड़ को नियंत्रित करते हुए सड़क के दोनों ओर साथ ही चल रहे थे। हालांकि आगे बढ़ते किसानों को रोका नहीं गया। सुरक्षा बलों ने इस दौरान बेहद संयम का परिचय दिया।

नमस्ते चौक पर पुलिस और सुरक्षा बलों ने किसानों को आगे बढ़ने से रोकने का प्रयास किया तथा इस दौरान टिकैत, चड़ूणी, राजेवाल समेत अनेक को हिरासत में ले लिया गया। इनमें योगेंद्र यादव भी शामिल हैं। मेरठ रोड पर भी अनेक किसानों को हिरासत में लिया गया।

किसान महापंचायत का आयाेजन दिल्ली-करनाल राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसताड़ा टोल प्लाजा पर गत 28 अगस्त को किसानों पर हुए कथित लाठीचार्ज और तत्कालीन एसडीएम आयुष सिन्हा के विवादित बोल और आदेशों के विरोध में किया गया।

किसानों ने एसडीएम के खिलाफ मामला दर्ज करने मांग के साथ लाठीचार्च के विरोध में लघु सचिवालय का घेराव करने का ऐलान किया था। इसके मद्देनजर अनाज मंडी से लेकर सचिवालय तक भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैनिक बल तैनात किया गया था।