राम मंदिर निधि समर्पण अभियान का समापन, कार्यकर्ताओं से लिया फीडबैक

अजमेर। राम मंदिर निधि समर्पण अभियान का सोमवार को चौरसिया वास रोड स्थित प्रेम प्रकाश आश्रम में समापन समारोह आयोजित किया गया।

अभियान प्रमुख उमाशंकर ने बताया कि राम मंदिर निधि समर्पण अभियान दो चरणों में प्रारंभ किया गया। प्रथम चरण 15 जनवरी से 31 जनवरी तक चलाया गया। राम मंदिर निधि समर्पण अभियान में विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ताओं की विभागीय स्तर, महानगर स्तर, तहसील स्तर, जिला स्तर, मंडल स्तर व बस्ती स्तर पर अलग-अलग टोलियां का गठन किया गया।

प्रत्येक टोली में संबंधित क्षेत्र के 10 प्रमुख कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया। टोली में प्रतिदिन समाज से प्राप्त समर्पण की पारदर्शिता एवं सुचिता के लिए पत्रक, बैंक अकाउंट और एप्लीकेशन के माध्यम से राशि का हिसाब रखा गया।

विश्व हिंदू परिषद के विभाग मंत्री शशि प्रकाश इंदौरिया ने बताया कि अभियान से जुड़े प्रमुख कार्यकर्ताओं द्वारा समर्पण राशि प्राप्त करने के लिए समाज को साथ लेकर समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक पहुंच बनाई। कार्यकर्ताओं ने घर घर जाकर समाज की सामर्थ्य के अनुसार समाज से समर्पण राशि प्राप्त की।

उन्होंने बताया कि इस अभियान में समाज के बीच कई ऐसे बिरले उदाहरण प्रस्तुत हुए जो समाज को एक संदेश देते हैं। उन्होंने बताया कि समापन कार्यक्रम मैं कार्यकर्ताओं के अनुभव साझा किए गए। संगठन को समाज के बीच भरपूर मिला समर्थन और भगवान राम जोकि प्रत्येक भारतवासी के मन में बसे हैं समाज आज उन्हें एक आदर्श राजा के रूप में देखता है।

इंदौरिया ने बताया कि कार्यकर्ता जब समाज के बीच समर्पण राशि स्वीकार करने पहुंचे तब समाज के बीच कई ऐसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी फिर भी उन्होंने अपनी सामर्थ्य से अधिक समर्पण राशि प्रदान कर भगवान राम के मंदिर के प्रति आस्था प्रकट की।

प्रांत संघचालक जगदीश राणा ने बताया कि राम मंदिर निर्णय समर्पण अभियान मैं समाज से कार्यकर्ताओं को भरपूर समर्थन प्राप्त हुआ और कार्यकर्ताओं में समाज की इस सामर्थ से नई ऊर्जा प्राप्त हुई।

संघ के विभाग प्रचारक धर्मराज ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए संघ कार्य को समाज के बीच और अधिक ऊर्जा के साथ करने का आह्वान किया साथ ही समाज ऊर्जावान बंधुओं को समाज और राष्ट्र हित के लिए संघ से जुड़ने पर बल दिया। उन्होंने संघ के आगामी कार्यक्रमों की जानकारी से कार्यकर्ताओं को अवगत करवाया।

उन्होंने कहा कि संघ के कार्यकर्ता लगातार समाज के बीच कार्य करने वाले स्वयंसेवक हैं और संघ लगातार बिना रुके अनवरत समाज हित और राष्ट्र हित के लिए कार्य करता है। समापन समारोह में विभाग संघचालक बसंत विजयवर्गीय, महानगर संघ चालक सुनील दत्त जैन, महानगर टोली के अभियान से जुड़े प्रमुख कार्यकर्ता संघ के विभिन्न अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ता और मातृशक्ति उपस्थित थीं।