अजमेर : राम मंदिर के लिए भामाशाह खुले दिल से कर रहे हैं समर्पण

अजमेर। राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के प्रथम चरण में अजमेर जिले और महानगर के भामाशाह खुले दिल से राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण प्रदान कर रहे हैं।

अभियान के प्रचार प्रमुख डॉक्टर संत कुमार ने बताया कि मंगलवार को अजमेर शहर और जिले से लाखों रुपए की समर्पण राशि भामाशाहों ने प्रदान की। अजमेर महानगर में दारानगर संघ दृष्टि से निर्मित है और प्रत्येक नगर में अनेक मंडल हैं, मंडलों में अनेक बस्तियां है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की व्यू रचना के अनुसार प्रत्येक बस्ती तक संघ और उसके अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ता प्रथम चरण में 100000 या उससे अधिक की राशि राम मंदिर के लिए समर्पित करने वाले भामाशाह से संपर्क कर उनका समर्थन स्वीकार कर रहे हैं। इस कार्य में प्रतिदिन श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के लिए लाखों रुपए भामाशाह द्वारा प्रदान किए जा रहे हैं यह अभियान 30 जनवरी तक जारी रहेगा।

अभियान प्रमुख उमाशंकर ने बताया कि 1 फरवरी से 15 फरवरी तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिंदू परिषद और संघ के अनुषांगिक संगठनों के कार्यकर्ता प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचकर समर्थन राशि प्रदान करने का आग्रह करेंगे। श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के द्वारा 10 रुपए, 100 और 1000 रुपए के कूपन भी तैयार किए गए हैं। 20 रुपए तक की राशि कूपन के जरिए प्रदान की जा सकती है। इससे अधिक राशि प्रदान करने वाले भामाशाह से चेक के माध्यम से समर्पण राशि स्वीकार की जाएगी।

अभियान की प्रगति को लेकर प्रमुख कार्यकर्ता बैठक के जरिए प्रतिदिन विचार विमर्श कर रहे हैं।विश्व हिंदू परिषद, विद्या भारती, भारतीय मजदूर संघ, भारतीय किसान संघ, लघु उद्योग भारती, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, ग्राहक पंचायत, सिंधु सभा, अधिवक्ता परिषद, स्वदेशी जागरण मंच, राष्ट्र सेविका समिति, सिंधु सभा, क्रीड़ा परिषद, महाविद्यालय व विश्वविद्यालय शिक्षक संघ, शिक्षक संघ राष्ट्रीय सहित संघ के सभी अनुषांगिक संगठनों के प्रमुख कार्यकर्ता अभियान में योगदान प्रदान कर रहे हैं।

ब्यावर में निधि समर्पण हेतु जिला स्तरीय कार्यशाला आयाेजित

अयोध्या जन्मभूमि पर श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे देशव्यापी निधि समर्पण अभियान के तहत मंगलवार को आशापुरा माता मंदिर सभागार में जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें निधि प्रमुख, बस्ती प्रमुख व टोली कार्यकर्ताओं को निधि संग्रह हेतु विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया।

समिति के जिला सह प्रमुख पृथ्वीसिंह भोजपुरा ने कार्यकर्ताओं के साथ विस्तृत कार्य योजना पर चर्चा की। कार्यकर्ताओं को बताया कि निधि संग्रह के लिए दस रुपए, एक सौ रुपए व एक हजार रुपए के कूपन की व्यवस्था है। दो हजार रुपए से अधिक राशि रसीद के माध्यम से प्राप्त की जाएगी।

जिला प्रचारक पवन कुमार ने कहा कि निधि संग्रह अभियान में प्रत्येक घर से समर्पण होना सुनिश्चित किया जाए। जिला कार्यशाला में समस्त कार्यकर्ताओं ने प्रशिक्षण प्राप्त कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर तक पहुंचने का संकल्प लिया। कार्यशाला में रविशंकर पारीक, बहादुर सिंह, नितेश गोयल, आलोक गुप्ता, सुभाष ओझा सहित कई कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।