रमन सिंह ने अभिभावकों से बच्चों को जरूर स्कूल भेजने का किया आग्रह

रमन सिंह ने अभिभावकों से बच्चों को जरूर स्कूल भेजने का किया आग्रह
रमन सिंह ने अभिभावकों से बच्चों को जरूर स्कूल भेजने का किया आग्रह

रायपुर | छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज से राज्य में शुरू हुए स्कूली शित्रा सत्र के शुभारंभ पर बच्चों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए अभिभावकों से हर बच्चे को स्कूल जरूर भेजने का आग्रह किया है।

डा.सिंह ने आज यहां जारी संदेश में कहा कि राज्य सरकार ने हर बच्चे तक गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा की आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की है।उन्होने शाला प्रवेश उत्सवों में सभी नागरिकों से अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का आव्हान किया है और उनसे स्कूलों में नये बच्चों का स्वागत करने तथा उन्हें आशीर्वाद देने की भी अपील की है।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष 2018-19 के अपने मुख्य बजट में स्कूली शिक्षा के लिए सबसे ज्यादा 12 हजार 472 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है।हमारा विश्वास है कि नया भारत ज्ञान के मंदिरों से विकसित होगा। इसे ध्यान में रखकर राज्य में स्कूली शिक्षा की अधोसंरचनाओं के विकास और विस्तार के लिए और स्कूलों को पढ़ने-पढ़ाने की सभी जरूरी सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

डा.सिंह ने सरकार के प्रयासों से राज्य में स्कूली बच्चों की दर्ज संख्या 46 लाख से बढ़कर 58 लाख तक पहुंच जाने और बच्चों के द्वारा विभिन्न कारणों से बीच में ही स्कूल छोड़ देने की समस्या अर्थात ड्राप आउट की दर भी अब एक प्रतिशत से कम रह जाने पर सन्तोष जताया है।उन्होने कहा कि आश्रम शालाओं, छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों में भी बच्चों के लिए अच्छी से अच्छी सुविधाएं दी जा रही है।