रामायण सर्किट रेल यात्रा का उठाएं आनंद, किस्तों में दें किराया

आगरा। मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम से जुड़े स्थलाें की यात्रा के लिए रेलवे ने एक बार फिर न सिर्फ शानदार और लुभावने पैकेज का ऐलान किया है बल्कि यात्रा टिकट का भुगतान तीन महीने से लेकर तीन साल तक करने की सुविधा भी प्रदान की है।

रेलवे के सूत्रों के अनुसार दूसरी रामायण सर्किट रेल यात्रा का आयोजन 24 अगस्त से किया जा रहा है। यह यात्रा दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होकर 19 रात और 20 दिन में पूरी होगी। ट्रेन भगवान राम से जुड़े स्थलों जैसे अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, बक्सर, काशी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम एवं भद्रचलम का दर्शन कराएगी।

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने पत्रकारों को बताया कि इस ट्रेन में थर्ड एसी श्रेणी के कोच होंगे। इसमें कुल 600 यात्रियों के शुद्ध शाकाहारी भोजन के साथ सफर का आनंद लेने की सुविधा मिलेगी। एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 84 हजार रुपए और दो से तीन व्यक्तियों के साथ ठहरने पर पैकेज 73,500 रुपए प्रति व्यक्ति होगा। एक बच्चे के लिए पैकेज का मूल्य 67,200 रुपए होगा।

आईआरसीटीसी द्वारा पहले 100 यात्रियों की बुकिंग पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट भी दिया जा रहा है। यात्रा का भुगतान किस्तों पर तीन से लेकर 36 माह में भी किया जा सकता है। 36 माह के भुगतान में प्रति व्यक्ति प्रति माह 2690 रुपये किस्त होगी। यह कुल मिलाकर 800 किलोमीटर की यात्रा है। इस बार ठहराव में दो दिन का इजाफा किया गया है।

इस ट्रेन में बोर्डिंग की सुविधा दिल्ली सफदरजंग, गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, कानपुर एवं लखनऊ से होगी। यात्रा की बुकिंग पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय और वेबसाइट से कराई जा सकती है।

सिन्हा ने बताया कि इससे पूर्व भारत गौरव ट्रेन के माध्यम से रामायण सर्किट रेल यात्रा सफल रही थीं और पर्यटकों में इसकी विशेष मांग रही। इसी कारण दूसरी रामायण सर्किट रेल यात्रा की योजना बनाई गई।