भारत में विश्व का मार्गदर्शन करने की क्षमता : विजया दीदी

अजमेर। राष्ट्र सेविका समिति चित्तौड़ प्रांत के तत्वावधान में मंगलवार को क्षेत्र के प्रबुद्ध वर्ग का समापन समारोह पुष्कर रोड स्थित आदर्श विद्या मंदिर स्कूल परिसर में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर तरुणी प्रमुख विजया दीदी ने कहा कि इस राष्ट्र में विश्व को मार्गदर्शन करने की क्षमता है। हम सबको इस राष्ट्र की साधना करनी है। हमारा द्दष्टिकोण आत्मकेंद्रित न होकर विश्व कल्याण रहे। हमारा देश विश्व का मार्गदर्शन करने वाला राष्ट्र है। इस राष्ट्र में विश्व के कल्याण का मार्ग प्रशस्त करने की क्षमता है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र सेविका समिति का उद्देश्य इस राष्ट्र को परम वैभव की ओर ले जाना है। इसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिए राष्ट्र सेविका समिति की सेविकाएं पूरे राष्ट्र में समाज को संगठित कर भारत को एक संगठित राष्ट्र बनाने की साधना में तल्लीन है।

दीदी ने कहा कि मातृशक्ति किसी से कम नहीं है, मातृशक्ति भारत के संयुक्त परिवारों की एक कड़ी है और जब परिवार संगठित होंगे तभी राष्ट्रीय संगठित होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रोफेसर लक्ष्मी ठाकुर ने कहा कि संघ का कार्य प्रशंसनीय है। ऐसी भीषण गर्मी में भी इतनी कठोर साधना के साथ राष्ट्र सेविका समिति की सेविकाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर समाज को संगठित करने का कार्य कर रही हैं। राष्ट्र सेविका समिति का कार्य प्रशंसनीय है।

इस अवसर पर वर्ग अधिकारी सुशीला पारीक ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस मौके पर क्षेत्रीय कार्यवाहीका प्रतिभा, जोधपुर की प्रांत कार्यवाहीका सुमन गहलोत समेत राष्ट्र सेविका समिति की अनेक पदाधिकारी उपस्थित थीं। कार्यक्रम का संचालन चित्तौड़ प्रांत कार्यवाहीका वंदना वजीरानी ने किया।