अजमेर : रक्तदान के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ करेगा मानवता की सेवा

अजमेर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ रक्तदान शिविर लगाकर कोरोना से पीड़ितों को रक्त उपलब्ध कराकर मानवता की सेवा करेगा।

महानगर संघचालक सुनील दत्त जैन ने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कोरोना महामारी के दौर में मानवता की सेवा के लिए विभिन्न प्रकार के सेवा प्रकल्प संघ के अनुषांगिक संगठन व समाज के साथ मिलकर वर्तमान में कर रहा है। वर्तमान समय में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अस्पतालों को ऑक्सीजन, रक्त सहित जीवन रक्षक औषधियां व संसाधनों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है।

ऐसे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ 6 मई से 14 मई तक अजमेर शहर के विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा, जिसमें संघ के स्वयंसेवक सहित समाज के बंधु रक्तदान कर कोरोना पीड़ितों को रक्त उपलब्ध करवाकर मानवता की सच्ची सेवा करेंगे।

जैन ने सभी अजमेर वासियों से आह्वान किया है कि महामारी के इस दौर में समाज का प्रत्येक व्यक्ति मिलकर कोरोना को मात देगा। इस रक्तदान शिविर में संघ के स्वयंसेवक तो भाग लेंगे ही साथ ही समाज का प्रत्येक व्यक्ति जो रक्त दान देने के लिए क्षमता और साहस रखता है वह शिविर में पहुंचकर अपनी जांच करवा कर समाज सेवा के इस पुण्य कार्य में अपनी आहुति दे सकता है।

जैन ने बताया कि रक्तदान का इच्छुक व्यक्ति दूरभाष पर अपनी स्वीकृति प्रदान कर सकता है साथ ही अन्य अनेक नगरों में भी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आगामी दिनों में रक्तदान शिविर का आयोजन करेगा। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर मोबाइल वेन के द्वारा आयोजित होगा जिसमें कोविड प्रोटो कॉल का पालन सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक नगर में 50 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है। रक्तदान शिविर का समय सुबह 9 से होगा।

रक्तदान शिविर की आवश्यकता क्यों

जैन ने बताया कि भारत सरकार द्वारा 1 मई से 18 से 45 आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीकाकरण का अभियान वर्तमान में चलाया जा रहा है। ऐसे में टीका लगने के पश्चात यह आयु वर्ग न्यूनतम 2 माह तक रक्तदान नहीं कर पाएगा। ऐसे में यदि भविष्य में रक्त की आवश्यकता चिकित्सालय को होगी। ऐसे में टीकाकरण से पूर्व रक्तदान शिविर लगाकर भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सकती है।

ये व्यक्ति कर सकेंगे रक्तदान

1 पिछले 6 महीनों में कोई ऑपरेशन ना हुआ हो
2 पिछले दो माह में कोविड- वैक्सीनेशन ना करवाया हो
3 रक्तदान से पूर्व 24 घंटे पहले एंटीबायोटिक का सेवन नहीं किया हो
4 किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ जैसे गुटका तंबाकू आदि का सेवन ना किया हो
5 किसी भी गंभीर बीमारी से ग्रसित ना हो
6 पिछले 3 महीनों में रक्तदान ने किया हो

यहां लगेंगे रक्तदान शिविर

6 मई नगर 3 टेलीफोन एक्सचेंज
8 मई नगर 4 कलपत्तरू उद्यान प्रगति नगर कोटडा
10 मई नगर 6 रोटरी क्लब पंचशील
11 मई नगर 9 पुराना सेटेलाइट हॉस्पिटल आदर्श नगर
12 मई नगर 10 श्री पर्वत ईश्वर महादेव सेवा परियोजना परबतपुरा
13 मई नगर 8 श्रीजी वाटिका मदार चुंगी
14 मई नगर दो लोंगिया पार्किंग स्थल

स्वदेशी जागरण मंच करेगा वैक्सीन को लेकर पेटेंट कानूनों का विरोध