नेतन्याहू घोटाले में शामिल होने की खबरों को टाटा ने नकारा

Ratan Tata denies involvement in Israeli PM Benjamin Netanyahu scam
Ratan Tata denies involvement in Israeli PM Benjamin Netanyahu scam

मुंबई। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने वाली पुलिस की सिफारिशों में नाम आने के कुछ घंटों बाद भारतीय उद्यमी रतन एन. टाटा ने गुरुवार को रिपोर्ट को तथ्यात्मक गलत और जाहिर तौर पर प्रेरित करार दिया।

इजराइली समाचार मीडिया आउटलेट वाईनेटन्यूज में प्रदर्शित होने वाली खबर के मुताबिक हॉलीवुड निर्माता अर्नोन मिल्चान ने कथित तौर पर टाटा के साथ साझेदारी के रूप में इजराइल-जॉर्डन सीमा पर एक मुक्त व्यापार क्षेत्र के प्रसार का प्रयास किया था।

पुलिस के मुताबिक नेतन्याहू पर आरोप का सबसे मुख्य उदाहरण मिल्चान को फायदा पहुंचाने के लिए इजराइल के हितों के खिलाफ काम करना था और वह इजराइल-जॉर्डन सीमा पर एक मुक्त व्यापार क्षेत्र को प्रोत्साहित कर रहे थे। सीमा पर हॉलीवुड निर्माता ने भारतीय उद्योगपति रतन नवल टाटा के साथ अपनी साझेदारी के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री से प्रचार करने की मांग की थी।

80 वर्षीय टाटा ने आरोपों का खंडन करते हुए एक बयान में कहा कि मीडिया में अर्नोन मिल्चान के साथ साझेदारी और भारी मुनाफे के दावे की आ रही दोनों खबरें तथ्यात्मक गलत और जाहिर तौर पर प्रेरित लग रही है।

टाटा संस, सॉल्ट-टू-सॉफ्टवेयर समूह के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इजराइल मीडिया में संदर्भित ‘टाटा प्रोजेक्ट’ को टाटा ने इजराइल संस्थान से 2009 में प्राप्त किया था।

टाटा ने बयान में कहा कि उन्होंने जॉर्डन नदी के तट पर एक कम मात्रा वाली ऑटोमोटिव असेंबली प्लांट के लिए फिलिस्तीन के साथ एक व्यापक शांति पहल के हिस्से के रूप में एक अवधारणा योजना तैयार करने में टाटा संगठन की सहायता की मांग की थी। इस योजना के पीछे इरादा फिलिस्तीनियों को कुशल रोजगार प्रदान करना था।