सिरोही:नहीं सुधरी टोल प्लाजा की पोल तो 15 अगस्त बाद बजेगा ढोल

सिरोही जिले में स्थित NHAI का उथमण टोल प्लाजा
सिरोही जिले में स्थित NHAI का उथमण टोल प्लाजा

सबगुुरु न्यू्ज-सिरोही। जिला परिषद के पूर्व सदस्य हरीश राठोड ने एनएच 62 पर उथमण में स्थित टोल नाके में व्याप्त समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। इन समस्याओं का निस्तारण नहीं होने पर 15 अगस्त के बाद विधायक संयम लोढ़ा के नेतृत्व में आंदोलन की चेतावनी दी है।
हरीश राठौड़ ने 15 सूत्री ज्ञापन में उथमण टोल नाके और एनएच 62 के सिरोही शिवगंज सेक्शन में व्याप्त समस्याओं पर ध्यानाकर्षित करवाया है। इसमे आरजे 24 के निजी वाहनों को 1 रुपये प्रतिमाह की दर पर फ़ास्ट टैग मुहैया करवाने और मनमानी तरीके से स्थानीय निजी वाहनों के स्मार्ट कार्ड बंद करने के टोल कार्मिकों की हरकत पर अंकुश लगाने की मांग की।

इसके अलावा टोल प्लाजा पर सर्विस रोड की सुविधा उपलब्ध करवाने, एम्बुलेंस एवं अग्निशमन के लिए विशेष लाइन की व्यवस्था करवाने का अनुरोध किया है। इसमे बताया गया कि रेस्ट एरिया ट्रक चालकों के खाना बनाने के लिए थे इसे किराए पर देकर होटल संचालित की जा रही है। टोल प्लाजा पर ज्यादा जाम रहने से बागसीन आदि जाने में दुविधा रहती है इसका निस्तारण करवाया जाए।

ज्ञापन में बताया गया है कि हाइवे पर बेरिकेटिंग नहीं होने से जानवर सड़क पर आ जाते हैं, जिनसे उनकी मौत हो जाती है और दुर्घटना का भी अंदेशा भी रहता है। पोसालिया बस स्टैंड की हाई मास्ट बन्द रहती है तो इमरजेंसी टेलीफोन नम्बर व टोल फ्री नम्बर बन्द रहते हैं। पोसालिया अंडरब्रिज सही ढंग से नहीं होने से गौतम ऋषि के मंदिर जाने में समस्या होती है।

रॉड काफी बेतरतीब तरीके से बनी हुई हैं, जिससे हादसों की आशंका रहती है। बाहरी घाटे के विकल्प के रूप में सिरोही में बनाई गई सुरंग अब भी हादसे का सबब बनी है। इसका टोल वसूलने के बाद भी इसे एक तरफ ही चालू रखा जाता है।

इस टनल पर मलबा गिरने के कारण एक साल पहले 4 मजदूरों की मलबे में दबने से मौत भी हो चुकी है। राठौड़ ने इन समस्याओं का क्रमबद्ध निस्तारण करने का अनुरोध किया है। जनहित के इन मामलों का शीघ्र निस्तारण नहीं होने पर विधायक संयम लोढ़ा के नेतृत्व में 15 अगस्त के बाद आंदोलन करने की चेतावनी भी दी है।