राज्य के 1.16 करोड़ बीपीएल लाभार्थियों को मिला 1 रूपये प्रति किलोग्राम गेहूं का लाभ

ration card walo ko kya milega 1rs me gehu
ration card walo ko kya milega 1rs me gehu

जयपुर | खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री रमेश चन्द मीणा ने गुरूवार को राज्य विधानसभा में बताया कि दिसम्बर,2018 से जून,2019 तक राज्य में 1 करोड़ 16 लाख 46 हजार 913 बीपीएल लाभार्थियों को 1/-रूपये किलो में गेहूं बांटकर लाभान्वित किया है।

श्री मीणा प्रश्नकाल के दौरान विधायकों की ओर से पूछे गये पूरक प्रश्नों का उत्तर दे रहे थे। उन्होंने बताया कि उचित मूल्य दुकानदारों को लगातार कमीशन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार ने उचित मूल्य दुकानदारों को मिलने वाली कमीशन की राशि में बढ़ोतरी की है। पहले उचित मूल्य दुकानदारों को केन्द्र और राज्य की वित्तीय व्यवस्था के तहत 50-50 प्रतिशत कमीशन की राशि में मिलता था।

वहीं सरकार द्वारा 38/-रूपये प्रति क्विं. कमीशन बढ़ाया है। कमीशन बढ़ाने की वजह से राज्य सरकार का 60 प्रतिशत व भारत सरकार का 40 प्रतिशत व्यय हो गया है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार से 2/-रूपये किलो में गेहूं मिल रहा है लेकिन राज्य सरकार द्वारा वहन कर उसे 1/-रूपये किलो में अन्त्योदय, बीपीएल एवं स्टेट बीपीएल लाभार्थियों को उपलब्ध करवा रही है।

इससे पहले विधायक श्री रामस्वरूप लाम्बा के मूल प्रश्न के जवाब में श्री मीणा ने बताया कि राज्य में 1 मार्च,2019 से अन्त्योदय, बीपीएल एवं स्टेट बीपीएल के लाभार्थियों को 1/-रूपये प्रति किलोग्राम की दर से गेहूं उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने आदेश दिनांक 7 फरवरी,2019 एवं संशोधित आदेश 8 फरवरी,2019 की प्रति भी सदन के पटल पर रखी।