विराट कोहली की पसंद पर लगी मोहर, रवि शास्त्री बने रहेंगे कोच

ravi shastri stays on as team india head coach
ravi shastri stays on as team india head coach

मुंबई। भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के नेतृत्व वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने मौजूदा कोच और भारतीय कप्तान विराट कोहली की पसंद रवि शास्त्री को ही टीम इंडिया के कोच पद पर बनाये रखने का फैसला किया है हालांकि चयन प्रक्रिया में विराट की राय नहीं ली गई।

भारतीय टीम के कोच पद के लिए माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री होड़ में थे और सीएसी ने शास्त्री के नाम पर मोहर लगा दी। कपिल ने शुक्रवार शाम संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की।

शास्त्री 2021 में होने वाले ट्वंटी-20 विश्व कप तक टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे। सीएसी में कपिल के अलावा पूर्व भारतीय ओपनर अंशुमन गायकवाड और महिला क्रिकेटर शांता रंगास्वामी भी शामिल थे।

शास्त्री भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम की पसंद माने जाते हैं लेकिन कपिल ने कहा कि प्रमुख कोच चुनने में विराट की कोई राय नहीं ली गई। शास्त्री इस पद पर अगले दो वर्षों के लिए बने रहेंगे और इस दौरान उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला ट्वंटी-20 विश्व कप रहेगा।

शास्त्री के कोच रहते भारतीय टीम इंग्लैंड में हुए एकदिवसीय विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी। शास्त्री का टीम के साथ अनुबंध विश्वकप के बाद समाप्त हो गया था लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे तक के लिए 45 दिनों का विस्तार दिया गया था और टीम ने इस दौरे में अब तक तीन ट्वंटी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से और तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली। इस जीत ने भी शास्त्री के इस पद पर बने रहने में अहम् भूमिका निभाई।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस पद के लिए छह लोगों के नाम चुने थे जिनमें माइक हेसन, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत, फिल सिमंस और मौजूदा कोच रवि शास्त्री शामिल थे। सीएसी ने बीसीसीआई के मुख्यालय में पांच उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया। सिमंस आखिरी क्षणों में निजी कारण बताते हुए साक्षात्कार से हट गए थे।