अब PNB के बाद OBC में कर्ज धोखाधड़ी, दिल्ली के हीरा कारोबारी पर केस शुरू

PNB scam ED seized Neerav Modi's luxury cars too
PNB scam ED seized Neerav Modi’s luxury cars too

सबगुरु न्यूज़ | पंजाब नेशनल बैंक के बाद अब ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स में (OBC) में कथित धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के बाद अब दिल्ली के एक हीरा कारोबारी के खिलाफ कर्ज धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है। 389.85 करोड़ रुपये का यह घोटाला ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) में हुआ है। C.B.I. ने कथित धोखाधड़ी के इस मामले में द्वारका दास सेठ इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की शिकायत के छह माह बाद एजेंसी ने कंपनी के निदेशकों सभ्य सेठ, रीता सेठ, कृष्ण कुमार सिंह, रवि सिंह एवं एक अन्य कंपनी द्वारका दास सेठ एसईजेड इनकॉर्पोरेशन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। कंपनी ने ओबीसी से 2007 से 2012 के दौरान कुल 389 करोड़ रुपये का कर्ज लिया।

बैंक की ओर से कराई गई जांच में पाया गया कि कंपनी ने लेटर ऑफ क्रेडिट का इस्तेमाल सोने और दूसरे कीमती रत्नों की खरीद का भुगतान करने के लिए किया। कंपनी ने फर्जी लेनदेन का उपयोग कर सोने और धन को देश से बाहर भेजा। बैंक की शिकायत को सीबीआई की एफआईआर का हिस्सा बनाया गया है। कंपनी कुछ ऐसी कंपनियों के साथ भी लेनदेन कर रही थी, जो अस्तित्व में ही नहीं हैं।

HOT NEWS UPDATE : सपना चौधरी का डांस करते वक़्त उतरा

नीरव मोदी की पत्नी को समन
वहीं, दूसरी ओर पंजाब नेशनल बैंक में कथित फर्जीवाड़ा मामले में अपनी जांच विस्तारित करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (23 फरवरी) को नीरव मोदी की पत्नी एमी को पूछताछ के लिए समन भेजा और साथ ही नीरव की बैंकों में जमा राशि तथा शेयरों सहित लगभग 44 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली। ईडी ने अरबपति हीरा आभूषण कारोबारी से जुड़ी एक वर्कशॉप से बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां भी जब्त कर लीं।

HOT NEWS UPDATE : STUDENT OF THE YEAR 2 में दिखाई देंगे…

ईडी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने धनशोधन रोकथाम कानून के तहत नीरव मोदी समूह के 30 करोड़ रुपये के बैंक खातों और 13.86 करोड़ रुपये के शेयरों पर ताजा जब्ती आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि नीरव की पत्नी एवं अमेरिकी नागरिक एमी को सम्मन जारी करते हुए केंद्रीय जांच एजेंसी ने नीरव के रिश्तेदार एवं गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर मेहुल चोकसी को पूछताछ के लिए 26 फरवरी को मुंबई स्थित ईडी कार्यालय बुलाया है।

पूछताछ के लिए दी गई 22 फरवरी की तारीख पर आने में विफल रहे नीरव को भी इसी दिन एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए सम्मन जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने पिछले हफ्ते विभिन्न स्थानों पर नीरव से जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी के बाद बड़ी संख्या में आयातित घड़ियां, स्टील की 176 अल्मारियां, 158 बॉक्स और 60 कंटेनर जब्त किए हैं।

OMG ओडिशा: तोफा खोलते ही निकला बम, दूल्हे समेत तीन की मौत

ओडिसा के बोलनगीकर जिले में एक हैरान और चौंकाने वाला मामला मामला आया है। शादी में खुशी का माहौल उस वक्त मातम में बदल गया जब एक गिफ्ट पैक में विस्फोट होने से दूल्हे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। पुलिस इस धमाके की जांच कर रही है। धमाके किसने कराया इस बारे में पुलिस को कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

HOT NEWS UPDATE : इस लड़के ने बेहरहमी से इस लड़की को…

इस धमाके में एक दूल्हे समेत तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि शादी पांच पहले हुई थी, इस आयोजन के बाद घर में हर कोई गिफ्ट खोलकर देख रहा था। इसी दौरान धमाका हुआ और धमाके में दूल्हा बुरी तरह घायल हो गया। पूरा पढ़े

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो