दुनिया की छठी बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बनी रीयलमी

नई दिल्ली। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी रीयलमी दूसरी तिमाही में डेढ़ करोड़ फोन की बिक्री कर दुनिया की छठी बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बन गई है।

शोध सलाह सेवा देने वाली कंपनी काउंटरप्वॉइंट रिसर्च की बुधवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि रीयलमी ने वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 135.1 प्रतिशत की सलाना वृद्धि दर के साथ डेढ़ करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की है। इससे बिक्री के लिहाज से वह दुनिया की छठी बड़ी कंपनी बन गई है।

रिपोर्ट के अनुसार सालाना आधार पर दूसरी तिमाही में 6.3 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ पांच करोड़ 75 लाख स्मार्टफोन बेचकर सैमसंग पहले स्थान पर है। इसी तरह पांच करोड़ 25 लाख फोन की बिक्री कर शियोमी दूसरे, चार करोड़ 89 लाख के साथ एप्पल तीसरे, तीन करोड़ 36 लाख के साथ ओप्पो चौथे और तीन करोड़ 25 लाख फोन बिक्री के साथ वीवो पांचवें स्थान पर है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रीयलमी ने सभी उद्योग और ग्राहकों की अपेक्षाओं को पार कर लिया है। उसने दुनिया भर के 61 से अधिक बाजारों में विस्तार किया है और इनमें से 18 से अधिक बाजारों में वह शीर्ष पांच कंपनियों में शामिल भी है।

रीयलमी की रैंकिंग वित्त वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में फिलीपींस और बांग्लादेश में पहला, रूस में तीसरा, भारत में चौथा और यूरोप क्षेत्र में पांचवां है। पिछले महीने रीयलमी 10 करोड़ स्मार्टफोन शिप कर अब तक की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली कंपनी बन गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक आलोच्य अवधि में रीयलमी ने भारत में पांच करोड़ स्मार्टफोन की शिपमेंट की है। इस लिहाज से वह भारतीय बाजार में अबतक किसी भी अन्य कंपनी के मुकाबले काफी आगे है। रियलमी ने 14.6% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में चौथा स्थान हासिल किया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रीयलमी भी 5जी स्मार्टफोन विनिर्माण को प्राथमिकता दे रही है। 5जी स्मार्टफोन के उभरते बाजार में उसकी हिस्सेदारी पहली तिमाही में 8.8 प्रतिशत थी जो दूसरी तिमाही में बढ़कर 15.9 प्रतिशत हो गई है।