RECIPE- बनाएं तवा पनीर टिक्का

RECIPE-Make Tawa Paneer Tikka
RECIPE-Make Tawa Paneer Tikka

पनीर टिक्के बहुत ही स्वादिष्ट लगते हैं। आप अक्सर इन्हें किसी शादी, पार्टी, आदि में खाते होंगे। लेकिन आप चाहें तो इन्हें सुबह या शाम के नाश्ते में या जब भी की कभी आपका मन हो घर पर भी बना कर खा सकते हैं। तो आइये आज तवा पनीर टिक्का बना लेते हैं।

आवश्यक सामग्री:

पनीर – 250 ग्राम
दही – 100 ग्राम (आधा कप)
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
काली मिर्च – आधी छोटी चम्मच
मक्खन या घी – 2 टेबल स्पून
जीरा पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
अदरक – 1/2 इंच (पेस्ट बना लें)
शिमला मिर्च – 1
टमाटर – 2-3
चाट मसाला – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम (यदि आप चाहें)
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
नीबू – 1 (चार टुकड़े कर लें)

गर्मी में कूल कूल रहने के लिए बनाए लीची-लेमनेड ड्रिंक

विधि:

सबसे पहले पनीर के बड़े-बड़े चौकोर टुकड़े कर लीजिये और दही को फेंट कर उसमें नमक, काली मिर्च, आधा अदरक का पेस्ट व पनीर के टुकड़े मिलाकर आधे घंटे के लिये ढककर रख दीजिये। उसके बाद दही से पनीर के टुकड़े निकाल कर प्लेट में रख लीजिये और प्लेट को 1-2 घंटे के लिये फ्रिज में रख दीजिये। अब शिमला मिर्च को धोकर उसके बीज निकाल दीजिये और शिमला मिर्च के पतले-लंबे टुकड़े काट लीजिये। टमाटर को भी धोकर गोल व पतला-पतला काट लीजिये।अब किसी नॉनस्टिक कढ़ाई या तवे में मक्खन डाल कर गर्म कीजिये और फिर उसमें 6-7 पनीर के टुकड़े डाल कर धीमी गैस पर दोनों तरफ से हल्का ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये। पनीर के सभी टुकड़ों को इसी तरह सेक कर प्लेट में निकाल लीजिये।अब कढ़ाई में जो मक्खन बचा है उसमें जीरा पाउडर, अदरक का पेस्ट व शिमला मिर्च डालिये चमचे से चलाइये और धीमी गैस पर 1 मिनट तक ढककर पकाइये। अब इसमें टमाटर, पनीर के तले हुए टुकड़े, चाट मसाला और लाल मिर्च पाउडर डाल कर सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये और करीब 1 मिनट तक लगातार चलाते रहिये। पनीर टिक्का तैयार है। अब इसे किसी प्लेट में निकाल कर हरे धनिये व नींबू से सजाइये और सुबह या शाम की चाय के साथ या फिर ऎसे ही परोस कर खाइये।

Video:HOT NEWS UPDATE: बाथरूम में ही लड़ पड़ी दो लड़कियां, वीडियो हो रहा वायरल

Video:HOT NEWS UPADTE: देखिये अनुष्का शर्मा को हॉट ऑउटफिट में

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो