छोटे भाई के स्थान पर रीट परीक्षा देते एलडीसी बडा भाई अरेस्ट

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर में आज रीट भर्ती परीक्षा में एक मुन्ना भाई को पकड़ा जो अपने ही छोटे भाई की जगह परीक्षा दे रहा था।

भाई के आधार कार्ड पर खुद की फोटो लगाकर परीक्षा देते पुलिस ने पकड़ कर गिरफ्तार किया। आरोपी मनोहर बिश्नोई शिक्षा विभाग में क्लर्क की नौकरी करता है और वो सिरोही जिले के शिवगंज के बागसिंग मे कार्यरत है।

असल में अपने छोटे भाई विकास बिश्नोई को भी सरकारी नौकरी लगाने के लिए उसने अपनी नौकरी दांव पर लगा दी। मनोहर ने अपने छोटे भाई विकास विश्नोई के आधार कार्ड पर अपना फोटो लगाकर जैसलमेर के एसबीके महाविद्यालय में परीक्षा दी। दूसरी पारी की परीक्षा देते समय वो पकड़ा गया।

जैसलमेर की डीएसटी टीम के प्रभारी बस्ताराम को सूचना मिली की जिले में फर्जी अभ्यर्थी भी परीक्षा दे रहा है। सूचना पर डीएसटी की टीम एसबीके कॉलेज पहुंची तथा मनोहर बिश्नोई जो विकास बिश्नोई के नाम से परीक्षा दे रहा था की जांच की।

जांच में उसके आधार कार्ड में कांट छांट नज़र आने पर ईमित्र वालों को बुलवाकर उसका फिंगर प्रिंट लिया गया। लेकिन मिलान नहीं होने पर परिवार के जन आधार के आधार पर मनोहर का आधार कार्ड नंबर पता करके फिर उसका फिंगर लिया गया। मनोहर का फिंगर मनोहर के नाम से ही खुल गया और मनोहर पकड़ा गया।

मनोहर जो की खुद सरकारी बाबू है ने अपने छोटे भाई विकास को शिक्षक बनाने के लिए अपनी ही नौकरी दांव लगा दी। लेकिन वह पुलिस की शातिर नज़रों से बच नहीं पाया और पकड़ा गया।

मनोहर बिश्नोई पुत्र धन्नाराम सियागो की बस्ती जिला जोधपुर का रहने वाला है। उसके छोटे भाई ने बीएसटीसी करके रखी थी और उसकी जगह मनोहर ने रविवार को परीक्षा दी और तकरीबन 70 सवाल हल भी कर दिए थे। फिलहाल मनोहर पुलिस की गिरफ्त में हैं।

डिवाइस लगी चप्पल के जरिये परीक्षा में नकल

बीकानेर। बीकानेर में अध्यापक पात्रता परीक्षा रीट में मुख्य सरगना सहित गिरफ्तार पांच आरोपियों का गिरोह डिवाइस लगी चप्पल के जरिये परीक्षा में नकल कराने के लिए सक्रिय था।

पुलिस ने डिवाइस लगी चप्पल बरामद की है। बताया जा रहा है कि नकल कराने के लिये यह एक चप्पल छह लाख रुपए में बेची गई थी। डिवाइस लगी यह चप्पल 25 लोगों को बेचने की बात सामने आई है।

पुलिस ने इस चप्पल समेत कई मोबाइल और सिम भी बरामद की है। वहीं सीकर में कान के ऑपरेशन का बहाना कर एक परीक्षार्थी ब्लू टूथ छिपाकर केंद्र में घुस गया था।

भरतपुर : 10-10 लाख रूपए में REET की परीक्षा का पेपर पास कराने वाला शिक्षक अरेस्ट