अदानी समूह ने रिलायंस एनर्जी को 188 अरब रुपए में खरीदा

Reliance Infra completes Rs 188 billion Mumbai power biz sale to Adani
Reliance Infra completes Rs 188 billion Mumbai power biz sale to Adani

नई दिल्ली। अदानी समूह की इकाई अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड ने मुम्बई के उपनगरीय इलाकों में बिजली वितरण करने वाली कंपनी रिलायंस एनर्जी का अधिग्रहण कर लिया है। यह सौदा कुल 188 अरब रुपए का है।

रिलायंस एनर्जी अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रा की एक इकाई थी, जो बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण का कार्य करती थी। रिण के भारी बोझ से दबे रिलायंस इंफ्रा ने गत साल दिसंबर में ही अदानी समूह के साथ यह सौदा किया था।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, शेयरधारकों और महाराष्ट्र बिजली नियामक आयोग ने इस सौदे को अपनी मंजूरी पहले ही दे दी है। अब रिलायंस एनर्जी के शतप्रतिशत शेयर अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड के हैं। इस सौदे से रिलायंस इंफ्रा ने 138 अरब रुपए की ऋण देनदारी कम की है।

अदानी ट्रांसमिशन की इकाई अदानी इलेक्ट्रिसिटी मुम्बई लिमिटेड को इस सौदे के तहत दहानू स्थित बिजली उत्पादन इकाई, मुम्बई बिजली पारेषण नेटवर्क और मुम्बई उपनगरीय इलाकों का खुदरा बिजली वितरण नेटवर्क मिला है।

अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अदानी ने कहा कि इस अधिग्रहण के साथ कंपनी वृहद स्तरीय बिजली वितरण क्षेत्र में आ गई है। यह बिजली आपूर्ति श्रृंखला की सबसे अधिक महत्वपूर्ण कड़ी है। रिलायंस एनर्जी के पहले के सभी 5,000 कर्मचारी इससे जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम देश के महत्वपूर्ण शहरों तथा जिलों में बिजली वितरण कारोबार करना चाहते हैं।