रिलायंस गूगल के साथ मिलकर सस्ते 4जी और 5जी एंड्रॉयड फोन बनाएगा

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने बुधवार को गूगल के साथ मिलकर सस्ते 4जी और 5जी एंड्रॉयड मोबाइल फोन बनाने का ऐलान किया।

अंबानी ने आज रिलायंस की 43वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए घोषणा की कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी गूगल जियो प्लेटफॉर्म्स में रणनीतिक साझेदार होगी और 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33737 करोड़ रुपए निवेश करेगी।

अंबानी ने गूगल के साथ मिलकर भारत को 2जी मुक्त बनाने की घोषणा करते हुए कहा कि दोनों मिलकर एक परिचालन तंत्र बनाएंगे, जो प्रवेश स्तर के 4जी और 5जी स्मार्टफोन के लिए होगा। उन्होंने कहा कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है।

अंबानी ने कहा कि देश 5जी युग के मुहाने पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास वर्तमान में 2जी फोन इस्तेमाल कर रहे 35 करोड़ भारतीयों को सस्ते स्मार्टफोन मुहैया कराना है। कोरोना महामारी के बीच पहली वर्चुअल एजीएम में फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग और गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई के वीडियो संदेश भी चलाए गए।

उन्होंने कहा कि जियो ने संपूर्ण 5जी सोल्यूशन की रूपरेखा तैयार कर ली है और इससे हम देश में विश्व स्तर की 5जी सेवा शुरु करने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि जैसे ही 5जी स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा, इसका परीक्षण कर अगले वर्ष तक फील्ड में देने के लिये तैयार किया जा सकेगा।

अध्यक्ष ने कहा कि एक बार देश में 5जी सोल्यूशन की मांग को पूरा करने के बाद इसे दूरसंचार क्षेत्र की विश्व की अन्य कंपनियों को भी निर्यात किया जाएगा।