आपको भी आते है खर्राटे तो देखिये खर्राटे से छुटकारा पाने के उपाय

Remedies get rid of snoring in hindi
Remedies get rid of snoring in hindi

खर्राटे एक ऐसी समस्या जो होती किसी एक है परतु उससे परेशान आसपास के सभी लोग होते हैं। खर्राटे की समस्या लगती तो नोरमल है परतु ये समस्या कब गंभीर हो जाती है पता ही नहीं लगता है। इसी कारण इस खर्राटे की बीमारी का समय पैर ही इलाज हो जाना बेहतर है। यह जरा सही बीमारी कई बीमारियों को जन्म देती है। खर्राटे एक एक ऐसी बीमारी है जो सामान्य जीवन में हमे शर्मिंदा होना पड़ता है। देखिये इस बीमारी से छुटकारा पाने के उपाय

ऐसे पाएं काबू
यदि आपको खर्राटे की समस्या अघिक है, तो बाज़ार में मिलने वाली एंटी-स्नोरिंग डिवाइस का उपयोग केर सकते है। और सर्जरी करने का भी बेहतर ऑप्शन है, सर्जरी इस खर्राटे की समस्या को घड से समाप्त कर सकती है। परन्तु आप इन दोनों उपाय को अपनाने से पहले कुछ घरेलू उपचार अपनाकर जरूर देखें। अघिकतर घरेलू उपाय से ही खर्राटे की समस्या समाप्त हो जाती है।

  1. खर्राटे जीभ के मोठे होने से भी आते है। इसी कारण आपको अपनी जीभ को नियमित रूप से साफ रखना चाहिए। इसके लिए ब्रश करते समय टंग क्लीनर का उपयोग कर सकते है।
  2. खर्राटे सांस की समस्या से भी आते है, जिसके लिए एक्सरसाइज भी एक बेहतर इलाज है।
  3. खर्राटे की समस्या के लिए नहाने से बाद और सोने से पहले नाक में सरसों के तेल की 2-3 बूंदें डाल लें।
  4. खर्राटे की समस्या के लिए पीठ के बल सोने के बजाय करवट लेकर सोएं और सिर को थोड़ा ऊंचा रखें। इससे सांस की नली में रुकावट नहीं होती।
  5. यदि आपका वज़न अधिक है, तो सबसे पहले एक्सरसाइज, मेहनत व डाइटिंग की मदद से वज़न कंट्रोल करें।