भारत के 291वें टेस्ट खिलाड़ी बने रिषभ पंत

Rishabh Pant becomes 291th test Cricketer of India
Rishabh Pant becomes 291th test Cricketer of India

नाटिंघम। 20 साल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत भारत के 291वें टेस्ट खिलाड़ी बन गये हैं। पंत को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में शनिवार को पहले दिन भारत की अंतिम एकादश में मौका दिया गया और इसके साथ ही वह भारत के लिए टेस्ट पदार्पण करने वाले 291वें खिलाड़ी बन गए।

दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ पंत ने बहुत कम समय में लंबी छलांग लगाई है। उन्हें अनुभवी दिनेश कार्तिक की जगह भारतीय टीम में रखा गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच से पूर्व पंत को टेस्ट कैप देकर उनका टीम में स्वागत किया।

पंत ने अब तक भारत के लिए चार ट्वंटी 20 मैच खेले हैं और उन्होंने अभी तक देश के लिए कोई वनडे नहीं खेला है। पंत ने चार ट्वंटी 20 मैचों में 73 रन बनाए हैं। वह 23 प्रथम श्रेणी मैचों में 1744 रन बना चुके हैं और उनकी आक्रामक बल्लेबाजी ने ही उनके भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने का रास्ता साफ किया।

पूर्व भारतीय कप्तान और भारत ए टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने पंत की बल्लेबाजी की काफी सराहना की है और उनका मानना है कि वह टेस्ट क्रिकेट में भी सफल हो सकते हैं।

पंत ने प्रथम श्रेणी में 308 रन की पारी खेलकर सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। उन्होंने भारत ए के इंग्लैंड दौरे में पिछले महीने इंग्लैंड लायंस के खिलाफ मुकाबले में 61 रन की मैच विजयी पारी खेली थी।