2021 के फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने लेवांडोव्स्की, मैसी को पछाड़ा

ज्यूरिख। साल 2021 के सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने गेर्ड मुलर को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनके बिना मैं यह सब नहीं कर पाता। अपने खिताब का बचाव करने वाले 33 वर्षीय खिलाड़ी ने पेरिस सेंट-जर्मेन के लियोनेल मैसी और लिवरपूल के मोहम्मद सलाह को हराकर शीर्ष सम्मान हासिल किया।

लेवांडोव्स्की के हवाले से सोमवार आधी रात को एफसी बायर्न ने कहा कि मैं बहुत सम्मानित, बहुत गर्व और खुशी महसूस कर रहा हूं। मैं अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम सभी ट्रॉफी जीतने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। यह खिताब मेरे करीबी लोगों के लिए है।

बुंदेसलीगा रिकॉर्ड को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले साल जो कुछ भी हुआ, मैंने सपने में भी ऐसा करने की हिम्मत नहीं की होती। अगर कुछ साल पहले किसी ने मुझे यह बताया होता, तो मुझे विश्वास नहीं होता।

लेवांडोव्स्की ने कहा कि दुर्भाग्य से गर्ड (मुलर) अब हमारे साथ नहीं हैं, लेकिन उनके बिना मैं यह सब मैनेज नहीं कर पाता। उल्लेखनीय है कि मुलर का 15 अगस्त 2021 को 75 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह अल्जाइमर रोग से पीड़ित थे।

2021 में पोलिश इंटरनेशनल में लेवांडोव्स्की ने दिग्गज खिलाड़ी मुलर द्वारा निर्धारित दो नायाब रिकॉर्ड तोड़ दिए। 2020-21 बुंदेसलीगा सीजन के दौरान लेवांडोव्स्की ने 41 गोल किए और मुलर के रिकॉर्ड (1971-72 सीज़न में 40 गोल) को पीछे छोड़ दिया। लेवांडोव्स्की ने 2021 में बुंदेसलीगा में 43 गोल किए। उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में मूलर द्वारा किए गए 42 गोल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

उन्होंने पिछले साल सभी प्रतियोगिताओं में 58 गोल किए। इसके साथ ही वह पोलिश यूरोप के शीर्ष पांच लीग में अब तक का सबसे सफल गोल स्कोरर रहे।