इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी सैन्य अड्डे पर रॉकेट हमले

Rocket attack on US military base in Iraq
Rocket attack on US military base in Iraq

बगदाद। इराक की राजधानी बगदाद के नजदीक मंगलवार को अमेरिकी सैन्य अड्डे को निशाना बनाकर रॉकेट हमले किए गए।

इराक के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि उत्तरी बगदाद से करीब 20 किलोमीटर दूर अल-ताजी सैन्य अड्डे पर दो रॉकेट दागे गए। इस सैन्य अड्डे पर अमेरिकी सैनिक तैनात हैं।

इस हमले में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। हमले की जिम्मेदारी अभी तक किसी भी संगठन ने नहीं ली है।

इराक के सलाहुद्दीन प्रांत में रविवार को सेना के बालद वायु सैनिक अड्डे को निशाना बनाकर किए गए रॉकेट हमले में कम से कम चार इराकी वायु सैनिक घायल हाे गए थे।

इससे पहले अमेरिकी सेना द्वारा इस सैन्य अड्डे का उपयोग किया जाता था। ईरान समर्थित इराकी शिया लड़ाकों के संगठन असैब अल-हक के नेता काइस अल-खजाली ने कहा था कि अब इराक को अमेरिकी हवाई हमले का जवाब देना चाहिए।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के निर्देश पर तीन जनवरी को एक अभियान में बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई के नजदीक एक ड्रोन हमला कर ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुर्द्स बल के प्रमुख कासिम सुलेमानी की हत्या कर दी गयी थी।

अमेरिका के मुताबिक सुलेमानी इराक और पश्चिम एशिया में अमेरिकी राजनयिकों और सैनिकों पर हमले करने की योजना बना रहे थे। उन्होंने इराक में गठबंधन के ठिकानों पर पिछले कुछ महीनों में कई हमले किए थे, जिनमें 27 दिसंबर को हुआ हमला भी शामिल था। इस हमले में अमेरिकी और इराकी कर्मी हताहत हुए थे। जनरल सुलेमानी ने 31 दिसंबर को बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों को भी मंजूरी दी थी।

इसके जवाब में ईरान ने इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाकर कई हवाई हमले किए थे। अमेरिका ने शुक्रवार को ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अभियान में इराकी सेना की मदद के लिए पांच हजार से अधिक सैनिकों को इराक में तैनात किया हुआ है।