फेडरर बने नंबर वन, जोकोविच की 12 साल में सबसे खराब रैंकिंग

Roger Federer returns to number one as Novak Djokovic drops out of top 15

नई दिल्ली। क्ले कोर्ट के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल की मैड्रिड ओपन के क्वार्टरफाइनल में हार का सीधा फायदा स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को मिला जाे क्ले कोर्ट सत्र से बाहर रहने के बावजूद फिर से नंबर एक खिलाड़ी बन गए जबकि नडाल दूसरे स्थान पर खिसक गए। पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच पिछले 12 वर्षाें में अपनी सबसे खराब रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

अपने 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों में मात्र एक बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाले फेडरर खुद को क्ले कोर्ट सत्र से बाहर रखते हैं, और इस बार भी उन्होंने ऐसा ही किया है। फेडरर का इस सत्र में अंतिम टूर्नामेंट मियामी ओपन था जो 18 मार्च से खेला गया था।

36 वर्षीय फेडरर इस टूर्नामेंट में पहले राउंड में बाई मिलने के बाद दूसरे दौर में आस्ट्रेलिया के थनासी कोकिनाकिस से हारकर बाहर हो गए थे। स्विस मास्टर ने इस हार के बाद से कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है। लेकिन मैड्रिड ओपन में नडाल की हार का फेडरर को रैंकिंग में फायदा मिला।

फेडरर इस सत्र में आखिरी बार 19 मार्च को नंबर वन थे, तब उन्होंने अपना चोटी का स्थान नडाल को गंवाया था। फेडरर अब जून में स्टटगार्ड ओपन से कोर्ट पर वापसी करेंगे और खुद को साल के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन के लिए तैयार करेंगे।

मैड्रिड ओपन में नडाल को हारने का रैंकिंग अंकों में भी नुकसान हुआ है और अब उनके 7950 अंक हैं जबकि फेडरर के 8670 अंक हैं अौर दोनों के बीच 720 अंकों का फासला है। मैड्रिड ओपन का खिताब जीतने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव के 6015 अंक हो गए हैं और उनका तीसरा स्थान बना हुआ है।

इस साल लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे जोकोविच को मैड्रिड ओपन में जल्दी बाहर होने का नुकसान उठाना पड़ा है और वह छह स्थान गिरकर 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं जो वर्ष 2006 के बाद से उनकी सबसे खराब रैंकिंग है। 12 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन सर्बियाई खिलाड़ी ने अपने लगातार खराब प्रदर्शन के बाद हाल में अपने कोच आंद्रे अगासी से नाता तोड़ लिया था लेकिन इसका उन्हें कोई फायदा नहीं मिला और मैड्रिड ओपन में वह दूसरे ही राउंड में बाहर हो गए।

महिलाओं में तीसरी बार मैड्रिड ओपन का खिताब जीतने वाली चेक गणराज्य की पेत्रा क्वीतोवा को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह आठवें नंबर पर पहुंच गई हैं। रोमानिया की सिमोना हालेप का शीर्ष स्थान बना हुआ है। फाइनल में क्वीतोवा से हारने वाली हॉलैंड की किकी बर्टेंस ने पांच स्थान की छलांग लगाई है और वह 15वें नंबर पर पहुंच गई हैं।