रोजर फेडरर ने गंवाया ताज, राफेल नडाल बिना खेले नंबर वन

Rafael Nadal number one spot without played
Rafael Nadal number one spot without played

नई दिल्ली। 20 ग्रैंड स्लेम खिताबों के बादशाह स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को मियामी ओपन के दूसरे राउंड में बाहर होने का खामियाजा अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवाकर भुगतना पड़ा जबकि स्पेन के राफेल नडाल हाल में कोर्ट से बाहर रहने के बावजूद फिर से शीर्ष पर काबिज हो गए हैं।

नडाल और फेडरर के बीच अंकों का ज्यादा फासला नहीं है। दोनों के बीच मात्र 100 अंकों का अंतर है और अगले किसी भी टूर्नामेंट में शीर्ष स्थान बदल सकता है। नडाल के 8770 और फेडरर के 8670 अंक हैं। क्रोएशिया के मारिन सिलिच अपने तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

मियामी ओपन में उपविजेता रहे जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेेरेव एक स्थान के सुधार के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि खिताब जीतने वाले अमरीका के जॉन इस्नर ने आठ स्थान की छलांग लगाई है और वह नौंवे नंबर पर पहुंच गए हैं जो उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। वह इसी के साथ अमेरिका के शीर्ष रैंक खिलाड़ी भी बन गए हैं।

महिला रैंकिंग में रोमानिया की सिमोना हालेप का शीर्ष स्थान बना हुआ है और चोटी के आठ स्थानों में कोई बदलाव नहीं है। मियामी ओपन का खिताब जीतने वाली अमरीका की स्लोएन स्टीफंस तीन स्थान के सुधार के साथ पहली बार टॉप 10 में शामिल हो गई हैं और अब वह नौवें नंबर पर हैं। स्टीफंस से फाइनल में हारने वाली लात्विया की येलेना ओस्तापेंको का पांचवां स्थान बना हुआ है।