रोहित काे टेस्ट टीम में जगह नहीं, कुलदीप, पंत टेस्ट टीम शामिल

रोहित काे टेस्ट टीम में जगह नहीं, कुलदीप, पंत टेस्ट टीम शामिल
रोहित काे टेस्ट टीम में जगह नहीं, कुलदीप, पंत टेस्ट टीम शामिल

नयी दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ एक अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज़ के शुरूआती तीन टेस्ट मैचों के लिये बुधवार को घोषित भारतीय क्रिकेट टीम में बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को जगह नहीं मिली है जबकि वनडे और ट्वंटी 20 सीरीज़ में प्रभावित करने वाले चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव तथा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज़ रिषभ पंत ने राष्ट्रीय टीम में जगह पायी है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्टों की सीरीज़ के शुरूआती तीन मैचों के लिये टीम घोषित कर दी। इंग्लैंड के खिलाफ उसकी जमीन पर पिछली वनडे और ट्वंटी 20 सीरीज़ में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले स्पिनर कुलदीप को उनके प्रदर्शन की बदौलत टेस्ट टीम में जगह दी गयी है।

अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने लीड्स में एक अगस्त से शुरू होने जा रही पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ के शुरूआती तीन मैचों के लिये 18 सदस्यीय भारतीय टीम का चयन किया है। बीसीसीआई ने बताया कि तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार को तीसरे वनडे के दौरान पीठ में चोट लगी थी और बोर्ड की मेडिकल टीम उनकी फिटनेस की जांच के बाद टेस्ट टीम में उनके चयन पर कोई फैसला लेगा।

भारतीय टीम में चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप का चयन हालांकि हैरानी भरा फैसला नहीं है जिनसे कप्तान विराट कोहली काफी प्रभावित हैं और सीमित ओवर सीरीज़ में उनके प्रदर्शन के बाद विराट ने टेस्ट टीम में कुलदीप के चयन को लेकर संकेत भी दिये थे। कुलदीप ने तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में 16.44 के औसत से सर्वाधिक नौ विकेट लिये थे जिसमें 25 रन पर छह विकेट उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन रहा जबकि ट्वंटी 20 सीरीज़ के दो मैचों में उन्होंने पांच विकेट लिये थे।

युवा स्पिनर कुलदीप के अलावा स्पिन विभाग में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा की विशेषज्ञ जोड़ी भी है। तेज़ गेंदबाजों में अनुभवी इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं। शमी फिटनेस समस्या के कारण अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में नहीं खेल सके थे, वहीं बुमराह भी चोटिल हैं और बीसीसीआई के अनुसार बुमराह दूसरे टेस्ट से फिटनेस समीक्षा के बाद टीम में चयन के लिये उपलब्ध माने जाएंगे।

बल्लेबाज़ी क्रम में सीमित ओवर विशेषज्ञ रोहित को जगह नहीं मिली है जिन्होंने इंग्लैंड में बल्ले से बहुत प्रभावित नहीं किया। रोहित ने तीन मैचौं की ट्वंटी 20 सीरीज़ में कुल 137 रन बनाये थे जिसमें 100 रन उनके शतक से बने जबकि वनडे सीरीज़ में उन्होंने एक शतक सहित 154 रन बनाये।

इसके अलावा चोटिल रिद्धिमान साहा के बाहर होेने की वजह से विकेटकीपिंग में दिनेश कार्तिक के अलावा युवा रिषभ पंत को भी टेस्ट टीम में जगह दी गयी है। चयनकर्ताओं ने पंत को टेस्ट टीम में पदार्पण का मौका दिया है। 20 वर्षीय पंत फिलहाल भारत ए टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं और कार्तिक के साथ वैकल्पिक विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे।

विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ का पहला मैच एजबस्टन में एक अगस्त से, दूसरा टेस्ट नौ अगस्त से लार्ड्स में और तीसरा टेस्ट ट्रेंट ब्रिज में 18 अगस्त से खेलने उतरेगी।

भारतीय सीनियर चयन समिति ने टेस्ट टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम का भी चयन किया है जो 30 जुलाई से बेलगाम में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलने उतरेगी।

भारत की तीन टेस्टों के लिये टीम इस प्रकार है- विराट कोहली(कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे(उपकप्तान),करूण नायर, दिनेश कार्तिक(विकेटकीपर), रिषभ पंत(विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

बोर्ड एकादश- इशान किशन(कप्तान एवं विकेटकीपर), आर आर संजय, एआर ईश्वरन, ध्रुव शौरी, अनमोलप्रीत सिंह, रिकी भुई,जलज सक्सेना, सिद्धेश लाड, मिहिर हिरवानी,डीए जडेजा, आवेश खान, शिवम मावी, इशान पोरेल, अतीत सेठ।