IND vs SA : शतक लगाकर रोहित ने की गावस्कर के रिकॉर्ड की बराबरी

Rohit sharma completed 2000 runs in Test cricket
Rohit sharma completed 2000 runs in Test cricket

रांची। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच शनिवार से शुरू हुए तीसरे टेस्ट के पहले दिन नाबाद शतकीय पारी के साथ पूर्व महान ओपनर सुनील गावस्कर के एक सीरीज़ में सर्वाधिक शतक जड़ने के रिकार्ड की बराबरी कर ली।

रोहित ने रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारत की पहली पारी में स्टम्प्स तक नाबाद 117 रन की पारी खेली। यह उनका दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में तीसरा शतक भी है। रोहित ने पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियां खेली थीं।

रोहित ने इसी के साथ किसी एक सीरीज़ में तीन या उससे अधिक शतक लगाने के पूर्व कप्तान एवं ओपनर गावस्कर के रिकार्ड की बराबरी कर ली। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के मात्र दूसरे ओपनर भी है।

32 वर्षीय रोहित ने डेन पिएट की गेंद पर छक्का लगाने के साथ अपना शतक पूरा किया। यह उनके करियर का छठा शतक है। विस्फोटक ओपनर रोहित ने साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 30वें मैच में 2000 रन भी पूरे कर लिये। रोहित अब तक 164 गेंदों पर 14 चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 117 रन बना चुके हैं।

रोहित ने अपनी पारी के दौरान एक सीरीज़ में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में वेस्टइंडीज़ के शिमरोन हेत्माएर को पीछे छोड़ दिया। रोहित के अब मौजूदा सीरीज़ में 16 छक्के हो गये हैं और वह किसी एक टेस्ट सीरीज़ में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं।

इससे पहले भारत की ओर से हरभजन सिंह के नाम यह रिकार्ड था जिन्होंने वर्ष 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक सीरीज में 14 छक्के लगाए थे।