रोहित की टेस्ट रैंकिंग के टॉप-10 में छलांग

Rohit Sharma reaches top-10 of Test rankings
Rohit Sharma reaches top-10 of Test rankings

दुबई। भारतीय ओपनर रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बुधवार को जारी ताज़ा टेस्ट बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष-10 में पहुंच गये हैं, जिसके साथ ही वह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के टॉप-10 में पहुंचने वाले भारतीय खिलाड़ियों के एलीट पैनल में भी शामिल हो गये हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्टों की सीरीज़ में 3-0 से मिली क्लीन स्वीप में अहम भूमिका निभाकर मैन ऑफ द सीरीज़ बने रोहित ने बल्लेबाज़ी रैंकिंग में छलांग लगाते हुये शीर्ष-10 में जगह बना ली है। उन्होंने सीरीज़ के आखिरी रांची टेस्ट में 212 रन की दोहरी शतकीय पारी खेलकर करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

टेस्ट सीरीज़ में पहली बार ओपनिंग करने उतरे रोहित ने कुल 529 रन बनाये थे जिसमें उनके तीन शतक शामिल हैं। रांची में अपने लाजवाब प्रदर्शन की बदौलत वह सीधे 44वें स्थान से उठकर 10वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं, उनके 722 अंक हैं। रांची में शतकीय पारी खेलने वाले अजिंक्या रहाणे को भी रैंकिंग में फायदा पहुंचा है जो पांचवीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। उनके 751 रेटिंग अंक हैं।

बल्लेबाज़ी रैंकिंग में भारत के चार खिलाड़ी हैं जिसमें कप्तान विराट कोहली अपने दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, उनके 926 रेटिंग अंक है। चेतेश्वर पुजारा (795 अंक) चौथे नंबर पर हैं।

रोहित ने टेस्ट में टॉप-10 में जगह बनाने के साथ ही खुद का नाम उन एलीट भारतीय बल्लेबाज़ों की सूची में दर्ज करा लिया है जिन्होंने तीनों प्रारूपों में शीर्ष-10 में जगह बनाई हैं। मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के बाद अब रोहित यह उपलब्धि पाने वाले मात्र तीसरे भारतीय बल्लेबाज़ हैं। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप के विशेषज्ञ रोहित वनडे रैंकिंग में अभी दूसरे और ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में सातवें नंबर पर है जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

विराट तीनों प्रारूपों में नंबर वन बल्लेबाज़ रह चुके हैं जबकि पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा सांसद गंभीर टेस्ट और ट्वंटी 20 में नंबर वन और वनडे में आठवें नंबर पर रह चुके हैं।

रांची टेस्ट में 116 रन की शतकीय पारी खेलने वाले रहाणे दोबारा अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं। आखिरी बार वह नवंबर 2016 में पांचवें नंबर पर रहे थे। मयंक अग्रवाल 18वें नंबर पर पहुंचे हैं जिसके साथ शीर्ष -20 बल्लेबाज़ों में भारत के पांच खिलाड़ियों ने जगह बनाई है।

गेंदबाज़ों में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल कर ली है। शमी 751 अंकों के साथ 15वें नंबर पर पहुंच गये हैं। मार्च 2018 में वह 14वें नंबर पर थे जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है जबकि यादव के 624 रेटिंग अंक हैं और 24वें नंबर पर हैं। जुलाई 2016 में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 21वीं रैंकिंग पर थे।