रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु आईपीएल के प्लेऑफ में, पंजाब किंग्स को हराया

शारजाह। ग्लेन मैक्सवेल (57) के पांचवें अर्धशतक और उनकी एबी डिविलियर्स के साथ मात्र 39 गेंदों पर 73 रन की जबरदस्त साझेदारी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने पंजाब किंग्स को आईपीएल मुकाबले में रविवार को छह रन से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली।

बेंगलूरु ने 20 ओवर में सात विकेट पर 164 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि पंजाब की टीम एक समय अच्छी स्थिति में रहने के बावजूद छह विकेट पर 158 रन ही बना पायी। बेंगलुरु ने इस तरह 12 मैचों में अपना आठवां मुकाबला जीता और 16 अंकों के साथ प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया। चेन्नई और दिल्ली पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुके हैं।

दूसरी तरफ पंजाब को 13 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा और वह अब 10 अंकों के साथ तालिका में पांचवें स्थान पर है। पंजाब अब यही उम्मीद करे कि वह आखिरी मैच जीते और दूसरे परिणाम भी उसके अनुकूल रहे ताकि वह चौथी टीम के रूप में प्लेऑफ में जगह बना सके।

मैक्सवेल ने इस बार के आईपीएल में अपना पांचवां अर्धशतक बनाया। उन्होंने 33 गेंदों पर 57 रन में तीन चौके और चार छक्के लगाए। डिविलियर्स ने 18 गेंदों पर 23 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।

बेंगलूरु को उसके ओपनरों कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिकल ने 68 रन की शानदार शुरुआत दी लेकिन इसके बाद मोएसिस हेनरिक्स ने पांच रन के अंतराल में विराट, डेनियल क्रिस्टियन और पडिकल के विकेट झटक लिए।

विराट ने 24 गेंदों पर 25 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि पडिकल ने 38 गेंदों पर 40 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके बाद मैक्सवेल और डिविलियर्स ने चौथे विकेट के लिए 39 गेंदों पर 73 रन ठोक डाले। डिविलियर्स को 19वें ओवर में सरफराज खान ने सीधे थ्रो से रन आउट किया।

मोहम्मद शमी ने पारी के आखिरी ओवर में मैक्सवेल, शाहबाज अहमद और जॉर्ज कार्टन को पवेलियन भेजा। शमी ने 39 रन पर तीन विकेट और हेनरिक्स ने 12 रन पर तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने 10.5 ओवर में 91 रन की शानदार शुरुआत की। इस समय लग रहा था कि पंजाब को लक्ष्य तक पहुंचने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा लेकिन इसी स्कोर पर शाहबाज अहमद ने पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल को हर्षल पटेल के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने 35 गेंदों पर 39 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। निकोलस पूरन मात्र तीन रन बनाकर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की गेंद पर आउट हो गए। मैच में यहीं से कहानी बदलनी शुरू हो गयी।

मयंक अग्रवाल ने चहल को मारने की कोशिश की लेकिन मोहम्मद सिराज को कैच थमा बैठे। मयंक का विकेट 114 के स्कोर पर गिरा। मयंक ने 42 गेंदों पर 57 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। चहल ने इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर सरफराज खान को शून्य पर बोल्ड कर बेंगलूरु के लिए उम्मीदें जगा दीं। एडन मारक्रम ने 14 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के सहारे 20 रन बनाए लेकिन उनका शिकार टीम के 127 के स्कोर पर जॉर्ज कार्टन ने कर लिया। पांचवां विकेट गिर जाने के बाद पंजाब की उम्मीदें समाप्त हो चुकी थीं।

शाहरुख़ खान ने 11 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 16 रन बनाए लेकिन एक मुश्किल सिंगल चुराने की कोशिश में गेंदबाज हर्षल पटेल ने उन्हें रन आउट कर दिया। पंजाब का छठा विकेट146 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद हेनरिक्स ने नौ गेंदों में एक छक्के की मदद से नाबाद 12 रन बनाये लेकिन टीम बेंगलुरु के स्कोर से छह रन पीछे रह गयी।

बेंगलूरु की तरफ से चहल ने चार ओवर में 29 रन पर तीन विकेट लिए। मैक्सवेल को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।