रॉयल एनफील्ड जल्द ला रही है ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम बाइक

Royal Enfield is Launching Anti locking breaking system Bike
Royal Enfield is Launching Anti locking breaking system Bike

दिल्ली। बताते चलें कि भारत सरकार ने दुपहिया वाहनों में ABS या CBS को बतौर स्टैंडर्ड फीचर दिया जाना अनिवार्य कर दिया है। जो BICK या स्कूटर्स पहले से बिक रहे हैं, उन्हें भी ABS से अपग्रेड किया जाना है। ABS यानी Anti locking breaking system इसे Anti skid breaking system भी कहते हैं। इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। इससे गाड़ी की सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है। गाड़ी में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है।

भारतीय सरकार ने 1 अप्रैल से टू-वीलर्स में एबीएस यानी ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य करने का फैसला किया है। इस बीच खबर आ रही है कि रॉयल एनफील्ड बुलेट कंपनी की पहली ऐसी मोटरसाइकल होने वाली है जिसे एबीएस से अपग्रेड किया जाएगा। रॉयल एनफील्ड की बुलेट रेंज में बुलेट 500, बुलेट 350, बुलेट ES शामिल हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, बुलेट के लेटेस्ट वर्जन को अप्रैल के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा। रॉयल एनफील्ड अपनी नई बुलेट में सिंगल चैनल एबीएस दे सकती है। एबीएस के अलावा कोई अन्य बदलाव नहीं किया जाएगा एबीएस लगने के बाद नई बुलेट की कीमत 10,000 से 12,000 रुपए तक बढ़ सकती है।