अजमेर के केंद्रीय बस अड्डे को सात मंजिला बनाया जाएगा

अजमेर। अजमेर के केंद्रीय बस स्टैंड के अच्छे दिन आने को है, जीर्ण शीर्ण हो चुके बस अड्डे के भवन को नया स्वरूप प्रदान करते हुए सात मंजिला बनाया जाएगा।

अजमेर आगार के मुख्य प्रबंधक सुखपाल बिलोनिया ने आज बताया कि इसमें तीन डिपो के कार्यालय के अलावा यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं एक ही छत के नीचे मुहैया हो सकेंगी।

प्रस्तावित परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बन चुकी है और जल्द ही स्मार्ट सिटी और रोडवेज के संयुक्त प्रयासों से यहां का कायाकल्प हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि सात मंजिला इमारत में अजयमेरु, अजमेर और केंद्रीय बस डिपो के कार्यालय के साथ साथ रिकॉर्ड रुम, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, नई इमारत में शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट, आधुनिक शौचालय, ठंडे जल की सुविधा मुहैया होंगी। साथ ही बसअड्डे के भूतल में पार्किंग की भी व्यवस्था की जाएगी जहां 200 से ज्यादा चौपहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे।

प्रस्तावित नए बस स्टैंड परिसर में सीसी फर्श, नई बुकिंग विंडो, कंडक्टर और चालक के लिए रेस्ट रुम के अलावा तीस नए प्लेटफार्म तथा बस स्टैंड के अंदर आने जाने के लिए दो प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे और रेलवे की तर्ज पर विद्युत चालित समय सारिणी भी संचालित की जाएगी।

बिलोनिया ने बताया कि स्मार्ट सिटी की बैठक के बाद वित्तीय स्वीकृति मिलते ही कार्य योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अजमेर का केंद्रीय बस स्टैंड जर्जर अवस्था में है। घाटे में चल रही रोडवेज के पास इतना धन नहीं है कि वह बस स्टैंड की अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करा सके।