पराक्रम दिवस पर RSS ने किया सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली। स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की जंयती ‘पराक्रम दिवस’ के मौके पर आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी संस्था क्रीडा भारती की ओर से यहां अलग अलग स्थानों पर सूर्यनमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत में प्रमुख स्थानों में स्थापित स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं पर एक साथ एक ही समय पर पुष्पार्चन किया गया। इनमे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज, भगत सिंह कॉलेज, शहीद राजगुरू कॉलेज, रानी लक्ष्मीबाई कॉलेज, स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज, अदिति कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा, अंबेडकर भवन, अम्बेडकर भवन में स्थित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा और पंजाबी बाग के भारत दर्शन पार्क में स्थापित इंडिया गेट की प्रतिमूर्ति शामिल थी।

इन सभी स्थानों पर एक साथ समाज की विभिन्न विभूतियों और पूर्व सैनिकों, शैक्षणिक, तथा सामाजिक संगठनों और खेल जगत के प्रतिनिधियों ने नेताजी बोस, शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, स्वामी विवेकानंद, अदिति, महारानी लक्ष्मीबाई, बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमाओं पर पुष्पार्चन किया।

स्वतंत्रता संग्राम की विभूतियों के पुष्पार्चन के बाद कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर अलग अलग समूहों और घरों में लोगों ने सूर्य नमस्कार किया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता क्रीड़ा भारती के महासचिव राज चौधरी ने बताया कि जब देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण हुए हैं तो इस अवसर पर सम विचारी संगठनों ने मिलकर 75 करोड सूर्य नमस्कार का लक्ष्य रखा हुआ है।

उन्होंने कहा कि क्रीडा भारती समाज में खेल के प्रति जागरूकता पैदा कर रहे हैं। हम खिलाड़ियों में यह जागरूकता कर रहे हैं कि वह देश के लिए खेलें तथा हमारे लिए राष्ट्र सर्वप्रथम हो।

सूर्य नमस्कार में पूर्व क्रिकेटर और सांसद गौतम गंभीर, ओलंपियन दीपा मलिक, फिल्म अभिनेत्री ईशा गुप्ता और मुक्केबाज धर्मेन्द्र यादव समेत कई महत्वपूर्ण लोग शामिल हुए।