राष्ट्रीय सेवा संगम 27 से 29 मार्च तक जयपुर में होगा

जयपुर। राष्ट्रीय सेवा भारती के तत्वावधान में राष्ट्रीय सेवा संगम 2020 आगामी 27 से 29 मार्च तक जयपुर में आयोजित किया जाएगा।

सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली ने बताया कि प्रत्येक पांच वर्ष में आयोजित होने वाला यह तीसरा राष्ट्रीय सेवा संगम होगा जो जयपुर के जामडोली स्थित केशव विद्यापीठ में होगा।

उन्होंने बताया कि संगम से पहले 26 मार्च को प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। जिसका उद्घाटन सुधांशु महाराज करेंगे। उन्होंने बताया कि संगम के दूसरे दिन 28 मार्च को संगम के राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघ चालक डा. मोहनराव भागवत शिरकत करेंगे। इसके अलावा उद्योगपति मृदु हरि डालमिया सहित देश भर के सेवा संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं सेवा कार्यो में लगी कई हस्तियां शामिल होगी।

उन्होंने बताया कि संगम में समाज एवं देशहित में काम करने वाली सैकडों संस्थाओं के चार से चाढे चार हजार प्रतिनिधि भाग लेंगे। सेवा भारती के उपाध्यक्ष ऋषिपाल डडवाल ने बताया कि मानवता की सेवा बिना भेदभाव के काम करने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि पहला राष्ट्रीय सेवा संगम 2010 में बेंगलूरू मेें तथा दूसरा वर्ष 2015 में दिल्ली में आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि पहले संगम में 358 संस्थाओं एवं दूसरे संगम में 816 संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

देश में सवा लाख से अधिक सेवा कार्य

सेवा भारती के द्वारा समाज के पिछडे वर्ग के उत्थान के लिए अनेकों सेवा कार्य समाज-जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में निःस्वार्थ भाव से चलाए जाते हैं। संगठन के कार्यकर्ताओं द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में 93 हजार, स्वास्थ्य के क्षेत्र में करीब 13 हजार, सामाजिक क्षेत्र में 15 हजार, स्वावलम्बन के क्षेत्र में लगभग 8 हजार से अधिक प्रकल्पों के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सेवा कार्य किए जा रहे हैं। इन सेवा कार्यों से सर्वाधिक लाभान्वित होने वाले वनवासी, कच्ची बस्तियों, अभावग्रस्त व गरीब वर्ग के लोग हैं, जो कि समाज की मुख्यधारा से दूर अभावों में जीवन यापन कर रहे हैं।

भूमि पूजन कर झण्डारोहण किया

मार्च में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय सेवा संगम 2020 का पहला कार्यक्रम शुक्रवार को केशव विद्यापीठ जामडोली में आयोजित हुआ, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय बौद्धिक शिक्षण प्रमुख स्वांत रंजन, राष्ट्रीय सेवा भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष पन्नालाल भंसाली, उपाध्यक्ष ऋषिपाल डडवाल, संगठन मंत्री सुधीर कुमार व क्षेत्र संघचालक डाॅ. रमेश अग्रवाल ने मंत्रोच्चार के साथ भूमि पूजन किया।

वैदिक आचार्य पंडित श्रीनंदन मिश्र ने विधि-विधान से झण्डे का पूजन कराया, इसके बाद प्रमुख अतिथियों ने झण्डारोहण किया। इस दौरान सह क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, सेवा भारती के प्रदेश अध्यक्ष कैलाश शर्मा, संगठन मंत्री मूलचंद सोनी, क्षेत्र सेवा प्रमुख शिवलहरी, प्रांत कार्यवाहक गेंदालाल, प्रांत प्रचारक डाॅ. शैलेन्द्र, प्रबंध व्यवस्थापक कृष्ण कुमार, मेघ सिंह समेत प्रबुद्धजन उपस्थित रहे