जयपुर : सक्षम के राष्ट्रीय अधिवेशन में आएंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत

RSS chief to attend 10th national convention for the differently abled
RSS chief to attend 10th national convention for the differently abled

जयपुर। समदृष्टि क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (सक्षम) का दो दिवसीय 10वां राष्ट्रीय अधिवेशन 29 से 30 सितंबर को जामडोली जयपुर में आयोजित किया जाएगा। अधिवेशन में देशभर से दिव्यांग हितार्थ कार्य करने वाले प्रतिभागी (1500) और 400 दिव्यांगबंधु भाग लेंगे। साथ ही भारत में दिव्यांग जन समर्पित किए जा रहे सेवा कार्यों की एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा शोभायात्रा निकलेगी।

सक्षम के राष्ट्रीय संगठन मंत्री डॉ. सुकुमार ने बताया कि समावेशी भारत और दिव्यांगजनों को समाज की प्रमुखधारा में लाने के साथ उन्हें सक्षम बनाने के अथक प्रयास और कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने केशव विद्यापीठ जामड़ोली में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन के कार्यक्रम के बारे में बताया तथा सक्षम संस्था की उपलब्धियों और उदे्श्यों के बारे में विस्तार पूर्वक परिचय करवाया।

सक्षम संगठन पूरे भारत में सभी प्रकार के दिव्यांग जनो के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य कर रहा हैं। सक्षम दिव्यांगों के स्वास्थ्य, शैक्षिक, रोजगार एवं पुनर्वास पर कार्य कर दिव्यांग बंधुओं और भगिनियों को देश की मुख्यधारा में जोड़ने का काम कर रहा हैं। विभिन्न सत्रों में श्रेणीवार सांईटिफिक सैशन द्वारा दिव्यांगताओं के कारणों एवं रोकथाम पर वर्कशॉप भी रखी जाएंगी।

राष्ट्रीय अधिवेशन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत के सान्निध्य में दिव्यांग हितार्थ चिंतन-मंथन कर आगामी वर्षों की कार्य योजना एवं प्रस्ताव रखे जाएंगे।

अधिवेशन कार्यक्रम

1 कार्यक्रम शुभआरम्भ व प्रदर्शनी उद्घाटन 28 सितम्बर शाम 6 बजे
2 मोहन भागवत का उद्धबोधन 30 सितम्बर सुबह 10 बजे
3 शोभायात्रा 30 सितम्बर अपराहन 3.30 बजे से