राजस्थान बीजेपी के नए अध्यक्ष मदन लाल सैनी, अब आगे क्या

RSS veteran Madan Lal Saini appointed Rajasthan BJP president

जयपुर। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी का जन्म सीकर जिले में 13 जुलाई 1943 को हुआ था।

सैनी ने बीए, एलएलबी की शिक्षा पाई और वह सीकर में कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष बने। छात्र जीवन में वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रदेश मंत्री रहे। इसके बाद उन्होंने वर्ष 1970 में वकालत शुरु की और उन्होंने पांच साल काम किया।

वर्ष 1952 से राष्ट्रीय स्वयं सेवक से जुड़े सैनी वर्ष 1972 से 1984 तक भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री रहे। वह किसान मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री भी बने। वह वर्ष 1990 से 1992 तक झुंझुनूं जिले की उदयपुरवाटी विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुए।

उन्होंने वर्ष 1993 एवं 1998 में झुंझुनूं से सांसद के लिए दो बार भाजपा उम्मीदवार के रुप में चुनाव लड़ा लेकिन चुनाव हार गए। उन्हें वर्ष 2008 में उदयपुरवाटी से फिर विधानसभा का चुनाव लड़ा मगर सफल नहीं हुए। इससे पहले वह वर्ष 1991 में एक साल पार्टी के झुंझुनूं जिलाध्यक्ष भी रहे।

सैनी भाजपा संगठन में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं और वह इस दौरान तीन बार प्रदेश महामंत्री रहे। वह किसान मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री तथा पार्टी अनुशासन समिति के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे।

सैनी वर्तमान में भाजपा की अनुशासन समिति के सदस्य भी हैं। इसके अलावा प्रदेश प्रशिक्षण प्रभारी की जिम्मेदारी भी इनके पास है। वह राज्यसभा सांसद होने के साथ ही भाजपा किसान मोर्चे के प्रदेशाध्यक्ष भी हैं।

एबीवीपी से राजनीतक जीवन शुरु करने वाले सैनी भाजपा में एक ईमानदार कार्यकर्ता और अनुशासित नेता के रुप में जाने जाते हैं और आज उनकी नए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष पद पर ताजपोशी हुई।