जयपुर : दलितों पर अत्याचार और शांति सदभाव के लिए कांग्रेस का उपवास

sachin pilot leads congress fast for communal peace in jaipur
sachin pilot leads congress fast for communal peace in jaipur

जयपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस की ओर से दलितों पर अत्याचार और शांति एवं सदभाव बनाए रखने के लिए सोमवार को समूचे राजस्थान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उपवास रखा।

राजधानी जयपुर में प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, राजस्थान के पार्टी प्रभारी अविनाश पांडे, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी सहित अनेक वरिष्ठ नेता शहीद स्मारक पर उपवास पर बैठे। शहीद स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चित्र लगाकर काफी संख्या में कार्यकर्ता उपवास पर बैठे।

पायलट ने कहा कि हाल ही में भारत बंद के दौरान प्रदेश में दलितों पर हुये अत्याचार और उसके बाद हुयी हिंसा के विरोध में कांग्रेस की ओर से यह कार्यक्रम किया गया है। उन्होंने कहा कि यह उपवास राज्य की भाजपा सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के विरोध में है और हम इसके माध्यम से सरकार को नींद से जगाना चाहते हैं।

उन्होंने भाजपा पर प्रदेश का सदभाव और सौहार्द की संस्कृति को बिगाडने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह भारत बंद के दौरान दलितों पर अत्याचार को रोकने में नाकाम रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सदैव देश की संस्कृति और सदभाव की राजनीति करती रही है और इसके तहत ही सभी कोमों को साथ लेकर देश और प्रदेश का विकास करती रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कभी भी दलितों और पिछडों के साथ ही किसी भी वर्ग के साथ बदसलुकी बर्दाश्त नहीं करेगी और गांधीजी के अहिंसा के सिद्धांतों पर चल कर सरकार की गलत नीतियों और कार्यक्रमों का विरोध करती रहेगी।

पार्टी की ओर से आयोजित कार्यक्रम के तहत सवेरे दस बजे से ही कार्यकर्ता शहीद स्मारक पहुंचना शुरू हो गए। पार्टी का उपवास कार्यक्रम शाम पांच बजे तक रहा। राजस्थान के जोधपुर, कोटा, अजमेर और अन्य स्थानों पर भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उपवास किया।

VIDEO : अजमेर में कांग्रेस का उपवास, गांधी भवन चौराहे पर मौन अनशन

BJP ने डाली उपवास से पहले ‘छोले भटूरे’ खाते कांग्रेस नेताओं की फोटो