शाहजहांपुर में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर चढा भगवा रंग

Saffron coloring on Mahatma Gandhi's statue in Shahjahanpur
Saffron coloring on Mahatma Gandhi’s statue in Shahjahanpur

शाहजहांपुर । सरकारी इमारतों, शैक्षणिक संस्थान और संविधान निर्माता डा भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा के बाद अब उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा भी भगवा में रंग गयी है।

बांदा तहसील के ढाका घनश्यामपुर गांव में स्थित एक प्राथमिक विद्यालय में करीब बीस साल पहले बापू की सफेद रंग की प्रतिमा का अनावरण हुआ था लेकिन गुरूवार को प्रतिमा का रंग भगवा होने की खबर जंगल की आग की तरह आसपास के इलाकों में फैल गयी।

इस बारे में पूर्व ग्राम प्रधान मनीष गुप्ता ने कहा “ स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के मद्देनजर प्रतिमा के रंगरोगन का काम होना था लेकिन किसी ने सपने में नहीं सोचा था कि राष्ट्रपिता की प्रतिमा को भगवा रंग में रंग दिया जायेगा। मूर्ति को नया रंग दिया गया हालांकि चौकी को सफेद ही छोड दिया गया। यह दर्शाता है कि जिस व्यक्ति ने यह किया उसका मकसद क्या था। वास्तव में समाज में वैमस्यता फैलाने के उद्देश्य से ऐसा किया गया। ”

कांग्रेस के जिलाध्यक्ष कौशल मिश्रा ने कहा कि इसके पीछे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेताओं का हाथ है। योगी राज में हर सरकारी इमारत को भगवा रंग में रंगा जा रहा है। सत्ता के मद में चूर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपिता को भी नहीं बख्शा और उन्हे भी भगवा चोला पहना दिया। इसकी जितनी निंदा की जाये कम है। देश में संभवत: लोग पहली बार बापू की प्रतिमा को भगवा देख रहे हैं।