भीम आर्मी के उग्र तेवरों के मद्देनजर सहारनपुर मंडल में हाई अलर्ट

Saharanpur division on High alert after  Bhim Army protests
Saharanpur division on High alert after Bhim Army protests

सहारनपुर। भारत बंद के दौरान दो अप्रेल को हुई हिंसा में दलितों के खिलाफ पुलिस उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए भीम आर्मी ने 18 अप्रेल से जेल भरो आंदोलन का एलान किया है।

उधर, सहारनपुर जेल में बंद भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर शनिवार को अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार सहारनपुर जिला जेल में भूख हड़ताल शुरू नहीं कर पाए। जेल अधीक्षक वीरेश राज शर्मा ने बताया कि चंद्रशेखर ने उनसे आवेदन कर जेल में भूख हड़ताल शुरू करने की अनुमति मांगी थी, लेकिन उन्होंने इसकी अनुमति नहीं दी।

इस बीच भीम आर्मी के दस अप्रेल को प्रस्तावित बंद के मद्देनजर सहारनपुर मंडल समेत आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। भीम आर्मी के स्थानीय अध्यक्ष प्रवीण गौतम ने कहा कि दाे अप्रेल के दलित आंदोलन द्वारा किए गए भारत बंद में पुलिस-प्रशासन ने प्रदर्शनकारियों को उकसाया जिसमें 11 लोगों की जान गई एवं हजारों के खिलाफ फर्जी मुकदमे दर्ज हुए। दलित वर्ग का लगातार उत्पीड़न किया जा रहा, बेगुनाहों को जेल भेजा जा रहा है।

फर्जी मुकदमों में फंसाए गए कालेजों के छात्र भी शामिल है जिनकी परीक्षाएं बाधित हो रही हैं। उन्होने कहा कि घटना के विरोध में 10 अप्रेल को बंद का आयोजन किया जाएगा जबकि 18 अप्रेल से जेल भरो आंदोलन की शुरूआत की जाएगी। भीम आर्मी 14 अप्रेल को गांव-गांव में अंबेडकर जयंती का आयोजन करेगी।

इस बीच सहारनपुर के मंडलायुक्त चंद्रप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि 10 से 14 अप्रेल तक पुलिस प्रशासन को हाईअलर्ट का आदेश दिया गया है। गांव-गांव में शांति समितियों की बैठकें की जाएंगी, ताकि असामाजिक तत्व माहौल ना बिगाड़ सके।

वरिष्ठ पुलिस अधीद्वाक बबलू कुमार ने कहा कि पुलिस प्रशासन सोशल मीडिया पर भी नजर रखेगा ताकि असामाजिक तत्व सोशल मीडिया पर भड़काऊ और उकसाने वाली पोस्ट ना डाल दे।

उधर, भीम आर्मी के नेता बालक राम बोध और दिल्ली भीम आर्मी प्रदेश प्रभारी सुजीत सम्राट और दलित चिंतक संजीव बोध ने पत्रकारों को बताया कि दो अप्रैल को भारत बंद के आंदोलन के दौरान हुई हिंसा में दलित वर्ग के लोगों के खिलाफ पुलिस ने निर्दयता और गैर कानूनी तरीके से कार्रवाई कर झूठे मुकदमे दर्ज किए हैं। इस कार्रवाई को लेकर दलित वर्ग में भारतीय जनता पार्टी सरकार के खिलाफ जबरदस्त रोष व्याप्त है।

उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर एक साल से ज्यादा समय से झूठे मुकदमों में सहारनपुर जेल में बंद हैं वहीं दूसरी ओर दलित समाज अपने अधिकारों की लड़ाई के लिए आंदोलनरत है। इसी को देखते हुए चंद्रशेखर को आज से जिला जेल सहारनपुर में भूख हड़ताल पर बैठना था।

भीम आर्मी ने ऐलान किया है कि 18 अप्रेल से जेल भरो आंदोलन की शुरूआत दिल्ली से की जाएगी। मुंह पर काली पट्टी बांधकर समर्थक जेल जाएंगे। भीम आर्मी नेता बोध ने कहा कि दलित अधिकारों और सम्मान को लेकर इस आंदोलन में दूसरे दलित संगठन भी शामिल हो सकते हैं।