हिन्दू संगठनों के विरोध के बाद सलमान ने फिल्म लवरात्रि का नाम बदला

Salman Khan changes film title from LoveRatri to LoveYatri after facing opposition from hindu groups
Salman Khan changes film title from LoveRatri to LoveYatri after facing opposition from hindu groups

जयपुर। हिन्दू जनजागृति समिति ने सिने अभिनेता सलमान खान की आने वाली फिल्म लवरात्रि का नाम बदलने को मजबूर करने को हिन्दू एकता का प्रतीक करार देते हुए इसे हिन्दुओं की जीत बताया है। संस्था का मानना है कि खान ने अपनी हिन्दी फिल्म का नाम जानबूझकर हिन्दुआें के पवित्र उत्सव नवरात्रि से मिलता-जुलता रखा था। इसके साथ ही अपनी फिल्म को हिन्दुआें के पवित्र नवरात्रि उत्सव के समय ही प्रदर्शित करने का षड्यंत्र भी रचा था।

समिति के समन्वयक आनंद जाखोटिया ने बताया कि इसके विरुद्ध हिन्दू जनजागृति समिति सहित संपूर्ण भारत के विविध हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने सडक पर उतरकर वैधानिक पद्धति से आंदोलन किए। केंद्रीय फिल्म परिनिरीक्षण मंडल (सेन्सर बोर्ड), प्रशासनिक अधिकारी, मंत्री तथा जनप्रतिनिधियों को निवेदन सौंपे गए थे।

बिहार के अधिवक्ता सुधीर कुमार ओझा ने मुजफ्फरपुर के न्यायालय में इस फिल्म के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट करने की मांग करने वाली याचिका प्रविष्ट की थी। न्यायालय ने भी पुलिस प्रशासन को इस फिल्म के विरुद्ध अपराध प्रविष्ट करने का आदेश दिया था। इसके फलस्वरूप सलमान खान ने लवरात्रि यह नाम बदलकर उसे लवयात्री किया।

इस पर हिन्दू जनजागृति समिति के राजस्थान समन्वयक आनंद जाखोटिया अपना मत व्यक्त करते हुए कहा कि यह हिन्दुआें के संगठित तथा वैधानिक पद्धति से किए गए आंदोलन का परिणाम है।

हिन्दू जनजागृति समिति के राष्ट्रीय प्रवक्ता रमेश शिंदे ने कहा कि सलमान खान ने जिस प्रकार से हिन्दुआें के तीव्र विरोध के पश्‍चात ही क्यों न हो परंतु हिन्दुआें की धर्मभावनाआें का ध्यान में रखा। इससे फिल्मी जगत के निर्माताआें को भी इसका अनुकरण करने का आवाहन भी किया।

शिंदे ने यह चेतावनी देते हुए आगे कहा कि फिल्म का नाम बदलना चाहे उचित हो, लेकिन हमने वास्तव में इस फिल्म को नहीं देखा है। इसलिए इस फिल्म में यदि हिन्दू देवता, धर्म, त्योहार के संदर्भ में आपत्तिजनक संवाद अथवा चित्रण हुआ, तो इस फिल्म के विरुद्ध पुनः आंदोलन छेडा जाएगा।