सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग प्रतियोगिता का शुभारम्भ

samrat Prithviraj Chauhan hockey league competition starts in ajmer

अजमेर। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने बुधवार को चन्द्रवरदायी नगर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान स्टेडियम में सम्राट पृथ्वीराज चौहान हॉकी लीग प्रतियोगिता का शुभारम्भ किया। यह प्रतियोगिता 4 मई तक आयोजित होगी।

शुभारम्भ समारोह में भदेल ने कहा कि खेल हमें जीवन में तनावमुक्त करते हैं। खेल से मन, मस्तिष्क एवं शरीर को स्वस्थ रखते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को कोई भी एक खेल नियमित रूप से खेलना चाहिए। आउटडोर खेलों से शरीर में शोष्ठव प्राप्त होता है। खिलाड़ियों को प्रत्येक खेल में अपने जीवन का श्रेष्तम प्रदर्शन करना चाहिए। खिलाड़ी को अन्तिम समय तक लक्ष्य प्राप्ति का प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पृथ्वीराज चौहान ने धनुर्विद्या में प्रविणता प्राप्त की थी। उनसे हमे प्रेरणा लेनी चाहिए। प्रत्येक खेल में एक निर्धारित लक्ष्य को भेदना होता है। इसके लिए नियमित मेहनत की आवश्यकता होती है। खेल में गलतियों से सीखना एक अच्छी आदत है। खेल की सिद्धि प्राप्त करने के लिए गलतियों की पुर्नरावृति नहीं होनी चाहिए।

यह प्रतियोगिता 2 से 4 मई तक आयोजित होगी। इसमें अजमेर के साथ -साथ नसीराबाद एवं केकड़ी की टीमे भी भाग ले रही है। सुबह 6 बजे से 9 बजे तक तथा शाम 4 से 7 बजे तक मैच खेले जाएंगे।

इस प्रतियोगिता के आयोजन में अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम, पर्यटन विभाग, सम्राट पृथ्वीराज चौहान स्मारक समिति, अजमेर डेयरी, पृथ्वीराज एतिहासिक एवं सांस्कृति शोध केन्द्र, महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय ने विशेष सहयोग प्रदान किया।

इस अवसर पर युवा बोर्ड के सदस्य देवेन्द्र सिंह शेखावत, पार्षद मोहन लालवानी, मुकेश कुमार खिंची, प्रशिक्षक नन्द कुमार सहित बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।