सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग प्रतियोगिता शुरू

अजमेर। सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग प्रतियोगिता के पहले दिन रविवार को पिस्टल प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले लिटिल चेम्प में जयपुर के चेतन्य एम. सक्सेना प्रथम और द्वितीय दी लेजेंट शूटिंग उदयपुर के भव्यप्रताप सिंह रहे। यूथ मेन्स में दी लेजेंट शूटिंग उदयपुर के युवराज सिंह प्रथम और करणी शूटिंग रेन्ज के अराध्य सिंह चारण द्वितीय रहे।

लिटिल चेम्प वुमेन में आगरा की निधिमा पाठक प्रथम रहे। वही रायफल मेन्स में आगरा के माधव प्रथम और आगरा के ही ध्रुव यादव द्वितीय स्थान पर रहे। रायफल जूनियर मेन्स में जयपुर के जयवर्धन सिंह जादौन, यूथ मेन्स में जयपुर के भीम सिंह, जुनियर मेन्स में कोटा के अमित वर्मा प्रथम रहे। रायफल यूथ वुमेन में करणी शूटिंग की दक्ष्यस्वि वर्मा प्रथम रही।

इससे पहले उद्घाटन समारोह में अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने रविवार को यहां कहा है कि खेलों को गति प्रदान करने की दिशा में हरिभाऊ उपाध्याय नगर में शीघ्र अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्पोटर्स हब का निर्माण किया जाएगा। 50 से 55 एकट एरिया में बनने वाले इस स्पोटर्स हब के लिये प्राधिकरण ने सम्बन्धित प्रस्ताव अपनी बैठक में पास कर राज्य सरकार को स्वीकृति के लिए भेज दिया है।

हेड़ा ने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य सरकार से प्रस्ताव पर स्वीकृति प्राप्त होने के साथ ही इसका निर्माण पीपीपी मोड पर करवाया जाएगा। इस स्पोटर्स हब में अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं उपलब्ध होगी।

लोहागल स्थित करणी स्पोटर्स शूटिंग एवं एडवंचर्स अकेडमी में 6 से 9 मई तक आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग प्रतियोगिता में देशभर से भाग लेने आए शूटरों के बीच उन्होने कहा कि खेल और खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करने हेतु प्राधिकरण सदैव अग्रणीय भूमिका निभा रहा है।

इस आयोजन के सहयोगी बने अजमेर विकास प्राधिकरण की ओर से सभी खिलाडि़यों का धर्म नगरी में स्वागत है। उन्होने कहा कि चन्द्रवरदाई नगर स्थित स्टेडियम में विश्व स्तरीय हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान के साथ साथ सभी प्रमुख खेलों के मैदान उपलब्ध है। उन्होने शूटरों का आव्हान किया कि खेल जीवन में कभी निराशा का भाव पनपने नहीं दे। अनुशासन के साथ किसी भी स्पर्धा में भाग लेकर उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए।

इससे पूर्व आयोजन समिति के कंवल प्रकाश किशनानी, आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़, अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी एवं निर्णायक विनीत लोहिया, पुलिस अधिकारी अरविन्द सिंह चारण, वीके शुक्ला, राजेन्द्र सिंह भाटी, रमेश प्रसाद, मनोज शर्मा एवं नदीम मंसूरी ने अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। उन्हें इस अवसर पर स्मृति चिन्ह भी भेंट किए।

राठौड़ के अुनसार चार दिवसीय रायफल एवं पिस्टर शूटिंग प्रतियोगिता में जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हरियाणा एवं भारतीय सैनाओं के 300 से अधिक शूटर भाग ले रहे हैं।

खिलाडि़यों ने मनाया हेड़ा का जन्मदिन

सम्राट पृथ्वीराज चौहान मेमोरियल शूटिंग चैम्पियनशिप के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा का जन्मदिन धूमधाम से मनाया। सभी शूटरों ने हेड़ा को उनके जन्मदिन पर हार्दिक बधाई देते हुए मालाओं से लाद दिया।

तीरंदाजी प्रतियोगिता सोमवार से

सम्राट पृथ्वीराज चौहान जयन्ती पर 14 दिवसीय समारोह के अंतर्गत सोमवार से राष्ट्रीय स्तर की तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियेागिता 7 से 9 मई तक लोहागल रोड़ स्थित क्लोबल कॉलेज के पीछे करणी शूटिंग अकेडमी पर आयोजित होगी। सुबह 11 बजे आयोजित उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि महापौर धर्मेन्द्र गहलोत होगें। तीरंदाजी प्रतियेागिता में आर्मी की टीमें रविवार को ही पहुंच चुकी है।

पत्रकारों की शूटिंग प्रतियोगिता मंगलवार को

आयोजन सचिव हिम्मत सिंह राठौड़ के अनुसार प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी सम्राट पृथ्वीराज चौहान रायफल शूटिंग चैम्पियनशीप के अंतर्गत मंगलवार दोपहर 1 बजे पत्रकारों और वकीलों के लिए रायफल शूटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जायेगें। सभी प्रतिभागियों को दोपहर 12.30 बजे लोहागल रोड स्थित करणी एकेडमी पर अपना पंजीकरण कराना होगा।