सैमसंग ने रूस में स्मार्टफोन का निर्यात निलंबित किया

मॉस्को। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी ने यूक्रेन में सैन्य अभियान को लेकर रूस को स्मार्टफोन और चिप्स सहित अपने सभी उत्पादों का निर्यात निलंबित करने का फैसला किया है। यह जानकारी समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने दी।

ब्लूमबर्ग ने सैमसंग के हवाले से कहा कि हम युद्ध प्रभावित लोगों के साथ हैं और हमारी प्राथमिकता अपने सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

इस दौरान कंपनी ने युद्ध प्रभावित लोगों की मदद के लिए 60 लाख डॉलर की सहायता करने का ऐलान किया। इसमें 10 लाख डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद शामिल हैं।

बीबीसी ने रूस में काम रोका

बीबीसी ने अस्थायी तौर से रूस में अपनी सेवा बंद कर दी है, लेकिन देश के बाहर इनका काम करना जारी रहेगा। बीबीसी महानिदेशक टीम डेवी ने इसकी सूचना देते हुए कहा कि यूक्रेन में जारी संघर्ष पर उनके स्पेशल कवरेज पर रूस के बनाए नए नियम के चलते उन्हें ऐसा करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि यह कानून स्वतंत्र पत्रकारिता की प्रक्रिया का अपराधीकरण प्रतीत होता है। इसलिए रूसी संघ में बीबीसी के सभी पत्रकारों और उनके सहायक कर्मचारियों के काम को अस्थायी रूप से स्थगित करने के अलावा हमारे पास कोई और दूसरा विकल्प नहीं है।

बीबीसी प्रमुख ने जोर दिया कि हमारा काॅर्पोरेशन कभी नहीं चाहेगा कि हमारे कर्मी अपने काम के लिए अपनी जिंदगी को जोखिम में डाले। उन्होंने कहा कि हालांकि हमारे पत्रकार यूक्रेन सहित दुनिया भर की सभी गतिविधियों की जानकारी देना जारी रखेंगे।

ब्लूमबर्ग अपने पत्रकारों को रूस में काम करने से रोकेगा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उनकी सेना के बारे में झूठी सूचना फैलाने, मानहानि के साथ-साथ रूस के खिलाफ प्रतिबंधों की मांग करने वाले न्यूज आउटलेट के खिलाफ एक विधेयक पर हस्ताक्षर किए। जिसके मद्देनजर अमरीकी मीडिया संस्थान ब्लूमबर्ग न्यूज ने वहां अस्थायी रूप से अपने पत्रकारों के काम नहीं करने को कहा है।

मीडिया आउटलेट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा ब्लूमबर्ग न्यूज रूस में अपने पत्रकारों के काम को अस्थायी रूप से बंद कर देगा क्योंकि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश में स्वतंत्र रिपोर्टिंग को अपराध की श्रेणी में रखने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। कॉरपोरेट के स्वामित्व वाले आउटलेट सीएनएन और ब्रिटेन सरकार द्वारा वित्त पोषित आउटलेट बीबीसी ने इसी तरह की घोषणाएं कीं।