स्मार्ट सिटी अजमेर में अब वर्ल्ड क्लास सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल


अजमेर।
एजुकेशनल हब के रूप में विख्यात स्मार्ट सिटी अजमेर में सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल के रूप में एक नया अध्याय जुड रहा है। आगामी 17 दिसंबर से नर्सरी से क्लास सात के प्रवेश 17 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। देश दुनिया में कारोबार करने वाले सतगुरु ग्रुप दुबई ने अजमेर के पृथ्वीराज नगर स्थित पंचशील के निकट सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल की शुरुआत की है।

अजमेर में लंबे अरसे से वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी वाले इंटरनेशनल स्कूल की जरूरत महसूस की जा रही थी। सतगुरु ग्रुप के चेयरमैन एवं फाउंडर मिस्टर अनिल चंदिरानी एवं वायस चेयरमैन प्रकाश लालचंदानी, डायरेक्टर राजा डी थारवानी और ज्वाइंट सेक्रेटरी भूमिका थारवानी ने यह सपना देखा था। इस जरूरत और अजमेर के सपने को अब साकार किया जा रहा है।

मीडिया से बातचीत के दौरान स्कूल प्रबंधकों ने बताया कि कुछ साल पहले अजमेर में इंटरनेशनल स्कूल की भावना के अनुरूप ही इस स्कूल में वर्ल्ड क्लास फैसलिटी उपलब्ध करवाई गई है। स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया 17 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। प्रथम चरण में नर्सरी से क्लास सात तक के विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। शिक्षा सत्र अगले वर्ष एक अप्रैल से शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि अजमेर शहर और राजस्थान एवं देश के अभिभावक स्कूल परिसर का निरीक्षण कर वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी को देख सकते हैं। यह स्कूल सतगुरु ग्रुप के प्रकाश लालचंदानी के मार्ग निर्देशन में तैयार किया गया। विश्व के कई देशों के स्कूलों का अध्ययन करने के बाद ही पृथ्वीराज नगर के निकट पंचशील क्षेत्र स्कूल को तैयार किया गया है। केंद्र सरकार ने भी अब नई शिक्षा नीति लागू कर दी है। शिक्षा के क्षेत्र में जो बदलाव हुए हैं, उसी के अनुरूप सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल में सुविधाएं जुटाई गई हैं।

तीनों डिरेक्ट्रॉन का परिवार अजमेर का ही रहने वाला है। इसलिए अजमेर में इंटरनेशनल स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने भी अब नई शिक्षा नीति लागू कर दी है। शिक्षा के क्षेत्र में जो बदलाव हुए हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल में सुविधाएं जुटाई गई है।

हमारे स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को रोजगार प्राप्ति की भी चिंता नहीं रहेगी क्योंकि हमारा सतगुरु ग्रुप देश विदेश में कारोबार कर रहा है। टूरिज्म और होटल के कारोबार में हमारे ग्रुप मे सैकड़ों लोगोँ को रोजगार मिलता है।

स्कूल में सुविधाएं

जॉइंट सेक्रेटरी भूमिका थारवानी के अनुसार स्कूल के समस्त कमरों में ऑडियो विजुअल कार्यप्रणाली, बड़ा डिजिटल ऑडिटोरियम, एम्फीथिएटर व फोटोग्राफी मीडिया सेंटर भी होगा। स्कूल स्टाफ बच्चों व अभिभावकों के मध्य पारस्परिक संवाद के लिए डिजिटल ऐप विकसित किया गया है, जिससे स्कूल से संबंधित समस्त सूचनाओं का आदान प्रदान हो सकेगा।

बच्चों को स्कूल से लाने ले जाने के लिए जीपीएस सुविधायुक्त एसी बसों की सुविधा होगी जिससे अभिभावक व स्कूल प्रशासन को बस व बच्चों से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकेगी। अजमेर में पहली बार रोबोटिक लैब व सूचना प्रसार नवाचार केंद्र होगा।

मिट्टी के बर्तनों, नृत्य, नाटक, संगीत (भारतीय और पश्चिमी, योग और ध्यान सहित विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों पर फोकस रहेगा। बैडमिंटन, स्केटिंग, शूटिंग, वॉलीबॉल, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, स्क्वैश, बास्केटबॉल, क्रिकेट, हॉकी और फुटबॉल जैसे विभिन्न खेलों के साथ खेल केंद्र, ओलंपिक आकार का स्विमिंग पूल की भी स्थापना की गई है।

अजमेर में पहली रोबोटिक लाइब्रेरी, किड्स लाइब्रेरी अत्याधुनिक कम्प्यूटर लैब, नवाचार प्रयोगशाला, विज्ञान प्रयोगशाला, गणित प्रयोगशाला, भाषा प्रयोगशाला इत्यादि सभी स्कूल में उपलब्ध होगी। सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य परीक्षण सुविधाए सुसज्जित अस्पताल, प्रशिक्षित नर्स और एम्बुलैंस सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।

यहां विद्यार्थी सभी प्रकार के पात्रों, कहानियों, उपाख्यानों, लिपियों व लेखन से परिचित होंगे जो उनके बढ़ते व्यक्तित्व के रूप में आत्मविश्वासी, अभिव्यंजक, सहानुभूतिपूर्ण और संवेदनशील बनने में उन्हें सक्षम बनाएगा।

दो हिस्टोरिकल अनाउंसमेंट

पहले 100 बच्चे जो SIS में एडमिशन लेंगे उन्हें स्पेशल स्कोलरशिप 20 परसेंट टोटल फीस, 12 कक्षा तक नेक्स्ट 100 बच्चे (101-200) को 15 परसेंट एवं लास्ट 100 बच्चे (201-300) उन्हें 10 परसेंट स्कोलरशिप दी जाएगी। स्कूल के प्रेजेंट स्टूडेंट को नो एडमिशन फीस और 20 परसेंट स्कॉलरशिप एवं सतगुरु ग्रुप के स्टाफ के लिए 25 परसेंट स्कोलरशिप दी जाएगी

विदेश के 75 देशों मे सतगुरु ग्रुप की ऑफिसेस में SIS से 12 कक्षा के बाद ओवरसीज यूनिवर्सिटीज में एडमिशन में सतगुरु ग्रुप की ओर से पूरा सपोर्ट किया जाएगा एवं सक्सेसफुल पास आउट कैंडिडेट को कपल्सरी प्लेसमेंट दिया जाएगा।

शिक्षाविद जीके मिश्रा स्कूल के प्रिंसिपल होंगे। ये BHU से फिजिक्स में गोल्ड मेडलिस्ट हैं तथा 24-25 साल का दिल्ली के वर्ल्ड क्लास स्कूल का अनुभव प्राप्त हैं। एडमिन देशबंधु दाधीच को मेयो जैसे कई विख्यात स्कूलों का अनुभव है। एचआर ख्याति अरोरा को शिक्षा के क्षेत्र में 15-17 वर्षोँ का तथा एस्टेट मैनेजर सौरभ कपूर को 20-22 साल का अनुभव है।

स्कूल के बारे में अधिक जानकारी वेबसाइट www.sis-ajmer.com से ली जा सकती है। इसके अलावा मोबाइल नम्बर 7300030702, 7073471999 पर स्कूल के एस्टेट मैनेजर सौरभ कपूर से ली जा सकती है। कार्यक्रम का संचालन दीक्षा सूद के द्वारा किया गया जिसमे विवेक शर्मा, दुष्यंत तुनवाल, आयशा भावना तृप्ति ने सहयोग किया।