जमाल खशोगी के बच्चों को सऊदी अरब दे रहा है बड़ी रकम

Saudi Arabia gave Jamal Khashoggi’s children home, money : report

रियाद। अमरीका के प्रतिष्ठित समाचार पत्र ‘वाशिंगटन पोस्ट’ में कॉलम लिखकर सऊदी अरब शासक के खिलाफ वाले बुलंद आवाज उठाने वाले सऊदी मूल के तेज तर्रार पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के बाद उनके चार बच्चों को हर माह 10 हजार डॉलर दिया जा रहा है जिसके बारे में कहा जा रहा है कि पत्रकार की हत्या को लेकर परिवार का मुंह बंद रखने के लिए सऊदी शासन ने यह कदम उठाया है।

सऊदी अधिकारियों के अनुसार खशोगी के चार बच्चों, दो बेटे और दो बेटियों को इसके अलावा जेद्दा में 40 लाख डाॅलर के मकान भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को 10 हजार डॉलर और मकान दिए गए हैं तथा यह राशि हर माह दी जा रही है। मकान संभवत: बाद में बेच दिया जाएगा और बच्चे रकम ले लेगें।

अधिकारियों का मानना है कि खशोगी हत्याकांड की सुनवाई पूरी होने के बाद बच्चों को और बड़ी रकम मिल सकती है। कुछ अधिकारियों का मानना है कि पत्रकार की हत्या के बाद सऊदी शासक के खिलाफ परिजनों की कड़ी आलोचनाओं से बचने के लिए यह कदम उठाया गया है, हालांकि एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं में मारे जाने वालों के परिजनों के लिए शासन आर्थिक मदद करता है।

एक पूर्व सऊदी अधिकारी ने कहा कि यह खशोगी के बच्चों को पैसा देकर ये बताने का तरीका है कि उनके साथ घोर अन्याय हुआ है। उल्लेखनीय है कि खशोगी पिछले साल अक्टूबर में तुर्की में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास जाने के बाद से लापता थे। बाद में तुर्की ने खुलासा किया था कि पत्रकार की दूतावास में हत्या कर दी गई।

तुर्की के इस आरोप का सऊदी अरब ने जोरदार ढंग से खंडन किया था लेकिन विश्व समुदाय में इसकी कड़ी आलोचना होने पर स्वीकार किया कि पत्रकार दूतावास में झड़प के दौरान मारा गया। हत्याकांड की जांच चल रही है।