पत्रकार खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का संबंध नहीं : सऊदी अरब

रियाद। सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री अदेल अल जुबेर ने सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस का संबंध होने को आरोपों को खारिज करते हुए इसे ‘बेबुनियाद’ बताया है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जुबेर खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस की संदेहास्पद भूमिका को लेकर उठाए गए सवालों की प्रतिक्रिया में यह बातें कहीं।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2018 में तुर्की के इस्तांबूल स्थित सऊदी दूतावास में जाने केे बाद श्री खशोगी की हत्या कर दी गई थी। इस संबंध में सऊदी के कई शीर्ष अधिकारियों को गिरफ्तार भी किया गया है।

इस घटना के बाद सऊदी के राजा सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सउद ने खुफिया इकाई के पुनर्गठन करने का आदेश दिया है। गत माह सऊदी के सरकारी वकील ने इस हत्याकांड के 11 संदिग्धों में से पांच को मौत की सजा सुनाने की गुहार लगाई थी।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत एग्नेस कैलमार्ड के मुताबिक सऊदी अरब की सरकार के अधिकारियों ने पत्रकार खशोगी की हत्या की योजना बनाई और तुर्की की ओर से इस संबंध में की जा रही जांच को कमजोर करने की कोशिश की।

संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत ने कहा कि तुर्की में मेरे मिशन के दौरान एकत्र किए गए साक्ष्यों में प्रथम दृष्टया यह सामने आया है कि खशोगी की पूर्वनियोजित ढंग और निर्मम तरीके से हत्या की गयी थी। इस हत्या की योजना सऊदी अरब के अधिकारियों ने बनाई थी।

कैलमार्ड ने सऊदी अरब पर तुर्की की ओर से की जा रही जांच को कमजोर करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तुरंत इस ओर ध्यान देने की अपील भी की है।