सीबीआई करेगी आप कार्यकर्ता संतोष कोली की मौत की जांच

SC commission orders CBI probe in  Santosh Koli's death, mother says Kejriwal responsible
SC commission orders CBI probe in Santosh Koli’s death, mother says Kejriwal responsible

नई दिल्ली। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता संतोष कोली की संदिग्ध परिस्थितियों में सड़क दुर्घटना में मृत्यु की जांच केन्द्रीय जांच ब्यूरो से कराने के आदेश दिए हैं।

संतोष कोली की मां कलावती ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी के दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी के घर पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी बेटी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु नहीं हुई है। उसकी हत्या की गई है। इस मौके पर आप से निलंबित विधायक कपिल मिश्रा भी मौजूद थे। आयोग ने दस सितंबर को आदेश दिए।

कलावती ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपनी बेटी की मौत के जिम्मेदार ठहराते हुए आरोप लगाया कि उनकी भी हत्या की जा सकती है। उनका आरोप था कि इस पूरे मामले के पीछे केजरीवाल का हाथ है और पूरे प्रकरण की निष्पक्ष जांच होगी तो सच्चाई सामने आ जाएगी।

कलावती ने कहा कि बेटी की मौत के बाद उन्होंने जब भी केजरीवाल से मिलने का प्रयास किया उन्हें भगा दिया गया। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि दुर्घटना के कई घंटे बाद परिवार वालों को इसके बारे में बताया गया।

तिवारी ने कहा कि वह संतोष कोली प्रकरण की सच्चाई सामने लाने के लिए कलावती को पूरा समर्थन करेंगे और जांच एजेंसी को पत्र लिखकर यह आग्रह करेंगे कि 60 दिन के भीतर इसकी निष्पक्ष जांच कर सच्चाई सामने लाई जाए।

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केजरीवाल के दोहरे मानदंड चिंता का विषय है। देश में कहीं अनुसूचित जाति का कोई मामला होता है तो मुख्यमंत्री वहां भी समर्थन देने पहुंच जाते हैं किंतु उनकी ही एक निकट सहयोगी का मामला है तो वह इससे अपना पीछा छुड़ाने में लगे हुए हैं।

केजरीवाल के मंत्रिमंडल में शामिल रहे और उनके पूर्व निकट सहयोगी श्री मिश्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पहले इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की बात कही लेकिन जब आंच उन तक आने लगी तो कदम पीछे खींच लिए।

उन्होंने कहा कि कलावती ने मूल शिकायत में केजरीवाल का नाम भी दिया है। इस मामले में न केवल केजरीवाल बल्कि आप पार्टी के कई और बड़े नेता भी लपेटे में आ सकते हैं। मिश्रा ने कहा कि यह सड़क दुर्घटना बहुत ही आश्चर्यजनक थी। इस दुर्घटना में मोटरसाइकिल जलकर राख हो गई और इसे चलाने वाले को खरोंच तक नहीं आई जबकि संतोष कोली को गंभीर चोेंटे आई और बाद में उसकी मृत्यु भी हो गई।

संतोष कोली आप की संस्थापक सदस्य और केजरीवाल की निकटतम सहयोगी थी। 2013 में जब वह अपने घर से मोटरसाइकिल पर कौशाम्बी जा रही थी तो एक कार से टक्कर लगने पर बुरी तरह घायल हो गई थी। बाद में उसकी मृत्यु हो गई।