स्कॉटलैंड ने वनडे की नंबर एक टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत

स्कॉटलैंड ने वनडे की नंबर एक टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत
स्कॉटलैंड ने वनडे की नंबर एक टीम इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत

एडिनबर्ग | कैलम मैकलियोड(नाबाद 140) रन की शानदार शतकीय पारी और गेंदबाज़ों के संतोषजनक प्रदर्शन की बदौलत मेजबान स्कॉटलैंड ने एडिनबर्ग के छोटे से ग्राउंड पर वनडे की नंबर एक टीम इंग्लैंड के खिलाफ छह रन की नज़दीकी लेकिन रोमांचक जीत के साथ इतिहास रच दिया है।

ग्रैंग ग्राउंड पर खेले गये एकमात्र एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतने के बाद पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। मेजबान स्काटिश टीम के बल्लेबाज़ों ने लेकिन इंंग्लिश गेंदबाज़ों की बखिया उधेड़ते हुये निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 371 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। स्कॉटलैंड के लिये मैकलियोड ने 94 गेंदों में 16 चौके और तीन छक्के लगाकर नाबाद 140 रन की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच रहे।

इंग्लैंड हालांकि वनडे के दूसरे सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करने के करीब पहुंचा लेकिन उसकी पारी 48.5 ओवर में 365 रन पर सिमट गयी और छह रन के नज़दीकी अंतर से स्कॉटलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज कर ली।

इंग्लिश पारी में जॉनी बेयरस्टो ने 105 रन की शतकीय पारी खेली जबकि आखिरी समय में लियाम प्लेंकेट ने नाबाद 47 रन की अहम पारी खेली। लेकिन दूसरे छोर पर विकेट पतन होता रहा, मार्क वुड एक रन बनाकर आखिरी बल्लेबाज़ के रूप में आउट हुये जिन्हें 49वें ओवर में स्कॉटलैंड के साफियान शरीफ ने आउट किया।