स्कॉट मॉरिसन बनेंगे ऑस्ट्रेलिया के नये प्रधानमंत्री

Scott Morrison Australia new Prime Minister
Scott Morrison Australia new Prime Minister

कैनबरा । ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री स्कॉट माॅरिसन लिबरल पार्टी का नेतृत्व से संबंधित चुनाव जीत गये हैं और मैल्कम टर्नबुल की जगह अब वह देश के नये प्रधानमंत्री बनेंगे।

मॉरिसन 10 वर्ष से भी कम अंतराल में ऑस्ट्रलिया के छठे प्रधानमंत्री बनने वाले हैं। उन्होंने पूर्व गृह मंत्री पीटर डटन और विदेश मंत्री जूली बिशप के साथ त्रिकोणीय मुकाबले में सर्वाधिक 45 मत हासिल किए। सिडनी निवासी श्री मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं।

टर्नबुल ने पार्टी में बहुमत का समर्थन खो देने के बाद चुनाव मैदान में नहीं उतरने का निर्णय लिया था। लिबरल पार्टी ऑस्ट्रेलिया में सत्तारूढ़ कंजरवेटिव गठबंधन में वरिष्ठ साझीदार है।

गौरतलब है कि नेतृत्व को लेकर मंगलवार को ही संघर्ष शुरू हो गया था जब श्री डटन ने उन्हें बहुमत साबित करने की चुनौती दी थी। इस मतदान में श्री टर्नबुल कुछ मतों से जीत गये थे और वह पद पर कायम रह गये थे लेकिन उनकी पार्टी में से ही दूसरी बार मतदान कराये जाने की मांग को लेकर दबाव बढ़ाये जाने के बाद उन्होंने शुक्रवार को पार्टी की बैठक बुलाई और कहा कि अगर वह प्रधानमंत्री पद खो देते हैं तो वह संसद से भी इस्तीफा दे देंगे।

टर्नबुल सितंबर 2015 से प्रधानमंत्री बने थे और वर्ष 2016 में उन्होंने आम चुनाव भी जीत लिया था। ऑस्ट्रेलिया में अगले वर्ष मई में चुनाव होने वाले हैं।