चीन के लाॅन्ग मार्च 5बी रॉकेट के प्रशांत महासागर में गिरने की संभावना

वाशिंगटन। चीन के लॉन्ग मार्च 5बी हैवी-लिफ्ट वाहक रॉकेट के रविवार को प्रशांत महासागर में गिरने की संभावना है। चीन का एक 21 टन वजनी विशालकाय रॉकेट अंतरिक्ष में अनियंत्रित हो गया है और यह अब पृथ्‍वी की ओर बढ़ रहा है। अमरीकी वायु सेना के नवीनतम पूर्वानुमानों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है।

स्पेस-ट्रैकडॉटओआरजी द्वारा प्रकाशित अनुमान के मुताबिक यह अंतरिक्ष यान का दूसरा चरण नौ मई (रविवार) को लगभग जीएमटी के अनुसार दो बजकर 52 मिनट पर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने का अनुमान है। यह प्रशांत महासागर के दक्षिणी भाग में न्यूजीलैंड से ज्यादा दूर नहीं है।

इससे पहले यह अनुमान लगाया गया था कि रॉकेट दूसरे चरण में आठ मई को जीएमटी अनुसार एक बजकर 11 मिनट और 19 बजकर 11 मिनट के बीच पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा।

रूस की रोस्कोसमोस अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को कहा था कि लॉन्ग मार्च 5 बी हेवी-लिफ्ट लॉन्च वाहन के दूसरे चरण में नौ मई को प्रशांत महासागर में पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने की संभावना जताई गई थी।

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीनी रॉकेट पृथ्‍वी पर अगर किसी आबादी वाले इलाके से टकराता है तो भारी तबाही हो सकती है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि इस रॉकेट का मलबा न्‍यूयॉर्क, मैड्रिड और पेइचिंग जैसे शहरों में कहीं भी गिर सकता है। रॉकेट को चीन के वेनचांग रॉकेट प्रक्षेपण स्थल से 29 अप्रैल को प्रक्षेपित किया गया था।