सेम्बकाॅर्प एनर्जी ने हासिल किया गोल्डन पीकाॅक अवार्ड

सेम्बकाॅर्प एनर्जी ने हासिल किया गोल्डन पीकाॅक अवार्ड
सेम्बकाॅर्प एनर्जी ने हासिल किया गोल्डन पीकाॅक अवार्ड

गुरुग्राम । सेम्बकाॅर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड ;ैम्प्स्द्ध को पर्यावरण प्रबंधन के लिए प्रतिष्ठित ‘‘गोल्डन पीकाॅक अवार्ड‘‘ से सम्मानित किया गया है। कंपनी को यह पुरस्कार वर्ष 2018 के लिए दिया गया है। एसईआईएल को यह अवार्ड नेल्लोर में अपने सुपरक्रिटिकल पावर जनरेशन प्लांट में पर्यावरण प्रबंधन के क्षेत्र में उठाए गए नवीन कदमों के लिए प्रदान किया गया।

नई दिल्ली में आयोजित बीसवीं वल्र्ड कांग्रेस आॅन एनवायर्नमेंट चेंजेस एंड क्लाइमेट चेंज सेरेमनी के दौरान फिनलैंड में राजदूत सुश्री नीना वस्कुनलाथी ने यह पुरस्कार एसईआईएल की टीम को प्रदान किया। इस दौरान भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव श्री सी के मिश्रा, इस्पात मंत्रालय की सचिव डाॅ अरुणा शर्मा और लघु, मध्यम और सूक्ष्म उद्यम मंत्रालय के सचिव डाॅ अरुण कुमार पंडा भी उपस्थित थे।

वर्ष 1991 में इंस्टीट्यूट आॅफ डायरेक्टर्स, इंडिया द्वारा स्थापित गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता का बेंचमार्क माना जाता है। व्यवसायों और उद्योगों के बीच व्यापक स्वीकृति के साथ, इस अवार्ड सर्टिफिकेशन के बाद वैश्विक स्तर पर साथियों के बीच मान्यता और संरक्षण हासिल होता है। इस वर्ष के अवार्ड के लिए विजेताओं का चयन एक जूरी ने किया, जिसकी अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति (डॉ) अरिजीत पसायत ने की।

सेम्बकाॅर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड के बारे में

सेम्बकाॅर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड ;ैम्प्स्द्ध देश में अग्रणी स्वतंत्र बिजली उत्पादक ;प्च्च्द्ध है। पूर्व में थर्मल पावरटेक कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड के रूप में पहचानी जाने वाली सेम्बकाॅर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड के पास सेम्बकाॅर्प गायत्री पावर लिमिटेड और सेम्बकाॅर्प ग्रीन इन्फ्रा लिमिटेड का 100 प्रतिशत मालिकाना अधिकार है, और यह 4.37 गीगावाट क्षमता के थर्मल और नवीकरणीय ऊर्जा परिसंपत्तियों के संतुलित पोर्टफोलियो का प्रतिनिधित्व करता है और इसका नेतृत्व भारत में थर्मल और अक्षय ऊर्जा क्षेत्रों में बिजली उत्पादन संपत्तियों की पहचान, विकास और संचालन के व्यापक अनुभव और सफल ट्रैक रिकॉर्ड के साथ काम करने वाली एक मजबूत प्रबंधन टीम के हाथों में है।

सेम्बकाॅर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड सेम्बकाॅर्प इंडस्ट्रीज ग्रुप ;ैब्प्द्ध का एक हिस्सा है। यह समुद्री और अपतटीय इंजीनियरिंग में एक अग्रणी वैश्विक कंपनी है। सेम्बकाॅर्प इंडस्ट्रीज की कुल संपत्ति 22 बिलियन डॉलर है और इसके कर्मचारियों की संख्या 7,000 से अधिक है। सिंगापुर एक्सचेंज के मेन बोर्ड पर सूचीबद्ध, यह स्ट्रेट्स टाइम्स इंडेक्स, कई एमएससीआई और एफटीएसई इंडेक्स के साथ-साथ एसजीएक्स सस्टेनेबिलिटी लीडर इंडेक्स और डाउ जोन्स सस्टेनेबिलिटी एशिया पैसिफिक इंडेक्स का एक कम्पोनेन्ट स्टॉक है।