सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया को मिला बांग्लादेश को 15 साल के लिए 250 मेगावाट बिजली सप्लाई करने का टेंडर

Sembcorp Energy India wins tender for supply of 250mw of Power to Bangladesh for 15 years
Sembcorp Energy India wins tender for supply of 250mw of Power to Bangladesh for 15 years

गुरूग्राम । सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड (एसईआईएल – SEIL) ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी सेम्बकॉर्प गायत्री पावर लिमिटेड (एसजीपीएल -SGPL) के जरिए, बांग्लादेश को कुल 15 साल के लिए 250 मेगावाट बिजली आपूर्ति करने का कॉम्पिटिटिव टेंडर जीता है। ये टेंडर बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी -BPDB) ने लॉन्च किया था और इसके जरिए बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति हेतु बोली लगाने के लिए भारतीय बिजली कंपनियों को आमंत्रित किया गया था।

एसजीपीएल (SGPL) को अल्प और दीर्घकालिक अवधियों के लिए लगाई गई बोलियों में जीत की सूचना बीपीडीबी (BPDB) ने आधिकारिक रूप से लेटर ऑफ इंटेंट (एलओआई -LOI ) जारी करके दे दी है। इसके मुताबिक आधिकारिक प्रक्रियाओं और सभी संबंधित सरकारी मंजूरियों के बाद बांग्लादेश को बिजली आपूर्ति शुरू की जाएगी।

विपुल टुली, मैनेजिंग डाइरेक्टर (प्रबंध निदेशक), एसईआईएल (SEIL) ने कहा: ‘‘हमें इस टेंडर में सफल होने की खुशी है है और हम एक ऐसे दर पर बिजली आपूर्ति करने जा रहे हैं जो न केवल बांग्लादेश के लिए आकर्षक है बल्कि एसईआईएल के लिए भी सस्टेनेबल है। साथ-ही-साथ, ये भारत-बांग्लादेश के बीच लगातार बढ़ रहे आर्थिक रिश्तों के अनुरूप भी है। प्रतिस्पर्धात्मक लागत, विश्वसनीय बिजली आपूर्ति और अपनी बची हुई क्षमता को व्यावहारिक दरों पर अनुबंधित करने की एसईआईएल की स्ट्रैटिजिक नीतियों के मुताबिक ही हमने ये बोली लगायी थी।‘‘

एसईआईएल (SEIL) के पास खुद के स्वामित्व और संचालन वाले 4.37 गीगावाट (GW) की क्षमता के थर्मल और रिन्यूएबल एनर्जी का एक संतुलित पोर्टफोलियो है, जिनमें से कुछ अभी निर्माणाधीन हैं। एसजीपीएल (SGPL) सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड (एसईआईएल SEIL) के थर्मल पावर पोर्टफोलियो का हिस्सा है जिसके अंतर्गत नेल्लोर, आंध्र प्रदेश में कुल 2,640 मेगावाट क्षमता के दो सुपर-क्रिटिकल पावर प्लांट चलते हैं। अप्रैल से दिसंबर, 2017 के बीच इन दोनों थर्मल पावर प्लांट्स ने 80 फीसदी से अधिक की औसत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ PLF ) क्षमता हासिल की है और ये बिजली इंडस्ट्री के 60 फीसदी की औसत पीएलएफ से काफी ज्यादा है।

सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड के बारे मेंः
सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड (एसईआईएल – SEIL) भारत की एक प्रमुख स्वतंत्र बिजली उत्पादक कंपनी है। एसईआईएल (एसईआईएल – SEIL½, जिसे पूर्व में थर्मल पावरटेक कॉरपोरेशन के रूप में जाना जाता था, की सौ फीसदी स्वामित्व वाली दो सहयोगी कंपनियां हैं – सेम्बकॉर्प गायत्री पावर लिमिटेड और सेम्बकॉर्प ग्रीन इन्फ्रा लिमिटेड। एसईआईएल के पास लगभग 4.37 गीगावाट की क्षमता के थर्मल और रिन्यूएबल एनर्जी एसेट्स का एक संतुलित पोर्टफोलियो है, जिनमें से कुछ अभी निर्माणाधीन हैं और बाकी सुचारू रूप से चल रहे हैं।

साथ ही, कंपनी का नेतृत्व एक मजबूत मैनेजमेंट टीम कर रही है जिनके पास बिजली क्षेत्र से जुड़ा हुआ व्यापक अनुभव है और देश भर में थर्मल और रिन्यूएबल एनर्जी एसेट्स की पहचान, विकास और संचालित करने का एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड है।

सेम्बकॉर्प एनर्जी इंडिया लिमिटेड सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज (एससीआई -SCI ) ग्रुप का हिस्सा है। एससीआई एक प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसका बिजनेस मुख्य रूप से यूटीलिटिज (उपयोगिताओं से जुड़ी हुई चीजें), मरीन (सामुद्रिक) और अर्बन डेवलपमेंट (शहरी विकास) के क्षेत्रों में है। साथ ही, एससीआई के पास 22 अरब सिंगापुरी डॉलर से ज्यादा की संपत्तियां है और 7,000 से ज्यादा एम्प्लॉईज हैं।

ये कंपनी सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज के मुख्य बोर्ड पर लिस्टेड है और साथ ही, स्ट्रेट टाइम्स इंडेक्स, कई सारे एमएससीआई (MSCI) और एफटीएसई (FTSE) सूचकांक, एसजीएक्स (SGX) ससटेनेबिलिटी लीडर्स इंडेक्स और डाउ जोन्स ससटेनेबिलिटी एशिया पैसिफिक इंडेक्स का ये कॉम्पोनेंट स्टॉक है।